phd Kya Hai? कैसे करें PhD? पूरी जानकारी हिंदी में

By | March 20, 2020

phd Kya Hai? – आज लाइफ में हर कोई आगे बढ़ना चाहता है उसके लिए वो जीतनी ज्यादा Qualification ले कम ही मानी जाती है। हर किसी का सपना होता है की वो ज्यादा से ज्यादा पढाई करे ताकि वो एक अच्छे पद पर जाकर देश की सेवा करें इसके लिए पढाई करना बहुत ही जरुरी होता है। ऐसे में बहुत लोग पोस्ट ग्रेजुएट degree के बाद Phd में एडमिशन लेते है और इसको करके रिसर्च के सेक्टर में अपनी अच्छी पहचान बनाते है।

इसी कड़ी में हमने सोचा आज इस पोस्ट के माध्यम से Phd से जुडी सभी जानकारी हिंदी में दिया जाय, इस पोस्ट के जरिये आप सभी को Phd Kya Hai? Phd Kaise Karen? Phd Karne ke Baad Kya Kaam Karna Hota Hai? phd ki fees, phd karne ke liye qualification,phd ke baare mein jankari, Career Option in Phd से जुडी सभी जानकारी देने का प्रयास किया है, आशा करते है जानकारी आप को पसंद आएगी, तो आईये जानतें है

phd Kya Hai?

Phd आज के समय में एक पॉपुलर डिग्री और कोर्स बनता जा रहा है पहले इसको बहुत कम लोग करते थे मगर आज इस डिग्री में भी बहुत लोग आगे आ रहे है। (What is PhD information in hindi) पीएचडी कैसे करे इसका Full Form क्या है? (How to do Ph.D in india) , (Eligibility Criteria for Ph.d) ये कोर्स कितने Years का होता है और इसकी Fees कितनी है सभी कुछ जानकारी हिंदी में।

Phd Kya Hai?

सबसे पहले तो जान लीजिये की यह एक प्रकार की डॉक्ट्रेट डिग्री होती है जिसको करने के बाद लोग रिसर्च सेक्टर में नौकरी करते है। Phd एक पॉपुलर डिग्री या कहें की कोर्स होता है जिसको करने के बाद आप के नाम के आगे Dr. का Title लग जाता है, जो अपने आप में एक गर्व की बात होती है। इस डिग्री के लिए पढाई इतनी आसान नहीं होती है, इसके लिए बहुत मेहनत करना पड़ता है तभी जाकर इसमें सफलता पायी जाती है। इस डिग्री को आप डायरेक्ट नहीं कर सकते है इसको करने के लिए पहले आप को पोस्ट ग्रेजुएट करना होता है उसके बाद ही पीएचडी में एडमिशन मिलता है।

(PhD Course information in hindi) इसके लिए क्या क्या Eligibility है?

कुछ सवाल जो पीएचडी करने जाने वालों में मन में हमेशा आते रहते है जिनके बारे में आप नीचे जानकारी प्राप्त कर सकते है।

PhD क्या है पूरी जानकारी (What is Phd information in hindi)?
PhD का फुल फॉर्म क्या है (Full Form of Ph.D)?
PhD कैसे करे (How to Do Ph.D Degree Course)?
PhD लिए योग्यता क्या चाहिए (Eligibility Criteria for Ph.d)?
PhD किस चीज़ के लिए होता है?
PhD कितने साल का होता है?
PhD की फीस कितनी होती है?
PhD करने के क्या क्या फायदे है?

PhD कोर्स क्या है पूरी जानकारी ? (What is PhD Course Information in Hindi)

सबसे पहले जान लीजिये की पीएचडी का फुल फॉर्म क्या होता है इसका फुल फॉर्म होता है, डॉक्टर ऑफ़ फिलोसोफी (Doctor of Philosophy) जिसे हम सभी शार्ट में PhD के नाम से जानतें है। यह एक डॉक्ट्रेट डिग्री होती है जिसको करने के बाद लोग रिसर्च की दुनिया में नौकरी करते है जैसे इसरो, और भी रिसर्च सेण्टर है यहाँ लोग रिसर्च करते रहते है।

इसमें हर प्रकार के सेक्टर में रिसर्च के लिए अलग – अलग कोर्स और डिग्री होती है कई विषय होते है जिनसे लोग पीएचडी करते है। यह एक प्रकार का Highest Degree Course होता है। जो की पुरे 4 साल का होता है उसके बाद भी एक साल लग जाता है। यह एक डाक्टरल डिग्री (Doctoral Degree) होती है। बहुत लोग कॉलेज में प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर होते है वो लोग भी पीएचडी डिग्री किये होते है, या फिर आप चाहे तो रिसर्च या फिर एनालिसिस भी Work कर सकते, इस डिग्री में एक सब्जेक्ट की पूरी पकड़ हो जाती है यानि अगर आप ने कोई विषय से पीएचडी किया है तो उस विषय के आप विद्वान माने जायेगे यही होता है पीएचडी डिग्री का मललब, यानि आप एक एक्सपर्ट कहलायेंगे

Typically, the PhD in management takes 4–5 years to complete. The structure is usually 2 years of intensive coursework (core courses and seminars) followed by a comprehensive examination. The dissertation phase is typically 2–3 years (Source: Wikipedia)

अगर आप को आगे चलकर पीएचडी डिग्री करना है तो आप 12वी से ही अपने विषय को अच्छे से चुने और उसी विषय के साथ ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री हासिल करें ताकि आप को पीएचडी करने में कोई परेशानी न हो। शुरू से एक ही सब्जेक्ट में रूचि ले।

PhD Degree लिए योग्यता क्या? (Eligibility Criteria for PhD Degree Course)

(i) कम से कम 55% या 60% Marks के साथ पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री है तो आप पीएचडी कर सकते है।
(ii) बहुत केस में % कम भी लगता है। SC/ST/PH
(iii) Graduate and Post Graduate Degree होने के बाद ही पीएचडी डिग्री या कोर्स के लिए एडमिशन मिलता है।

यही होती है पीएचडी में एडमिशन लेने के लिए Qualification?

PhD Degree के फायदे (Advantage of PhD Course in Hindi)

(i) पीएचडी (Phd) एक प्रकार की हायर डिग्री होती है जिसको करने के बाद लोग उस विषय के ज्ञाता हो जाते है जिस विषय से वो पीएचडी किये होते है।
(ii) PhD के बाद आप अपने फील्ड में Expert कहलायेंगे
(iii) PhD Degree के बाद बाद आप किसी भी College में एक Professor बन सकते है
(iv) पीएचडी करने के बाद आप Research या एनालिसिस कर सकते है
(v)PhD के बाद आपके नाम के आगे डॉ (Dr) लग जाता है
(vi) पीएचडी करने के बाद किसी भी पोजीशन के लिए Job में अप्लाई कर सकते है
(vii) पीएचडी करने वाले को हम Creator of Information भी कहते है
(viii) पीएचडी करने के बाद आपको अपने Field से जुडी हर प्रकार की जानकारी हो जाती है आप उसमे एक्सपर्ट हो जाते है।
(ix) अगर आप किसी सब्जेक्ट में बहुत अच्छे है तो आप को उस विषय से पीएचडी जरूर करनी चाहिए।
(x) इस प्रकार की डिग्री पूरी जिंदगी बहुत ही काम आती है।

पीएचडी (PhD) कैसे करे?

(i) 12th Pass करें।
(ii) उसके बाद ग्रेजुएशन करें।
(iii) फिर पोस्ट ग्रेजुएट PG Degree करें।
(iv) उसके बाद ही पीएचडी में एडमिशन मिलता है जिसके लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है बहुत जगह पर ऐसे ही एडमिशन मिल जाते है।