PGT Full Form – जानिए! पीजीटी का फुल फॉर्म क्या होता है?

By | September 11, 2019

PGT Full Form – What is the Full form of PGT? क्या आप जानते है की PGT का फुल फॉर्म क्या होता है ? What is the Meaning of PGT? एक प्रकार का Subject Wise Post होता है जो पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री PG के बाद लेक्चरर के पद पर राज्य के राजकीय इंटर कॉलेज में Subject के अनुसार भर्ती किये जाते है।

PGT Full Form – Post Graduate Teacher

PGT के बारे में जानकारी के लिए हम सभी के मन में ऐसा सवाल बहुत आते होंगे –

पीजीटी कैसे बना जाय?
कौन पीजीटी टीचर बन सकता है ?
हमारे पास क्या डिग्री हो की हम पीजीटी टीचर बन सके ?

PGT के पद का नाम है जो मास्टर लाइन में आता है यानि Teacher Line का पद है, पीजीटी टीचर बनने के लिए किसी भी Subject से पोस्ट ग्रेजुएट PG की डिग्री होनी चाहिए तभी पीजीटी के लिए आवेदन कर सकता है।

राज्य सरकार और केंद्र सरकार के इण्टर कॉलेज में इस पद पर समय – समय पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आते रहते है। जिसको ऑनलाइन आवेदन करके और एग्जाम देकर साथ में Interview Qualify करके लेक्चरर का पद प्राप्त किया जा सकता है। इस तरह कोई इण्टर कॉलेज में मैथ , हिंदी ,अर्थशास्त्र , सामाजिक बिज्ञान, विज्ञान जैसी विषयों के टीचर बनते है।

बहुत सारे विषय होते है जो जिस विषय से आवेदन करेगा वो उस विषय का टीचर बनेगा। इस परीक्षा में TET नहीं होता है यानि TET नहीं देना होता है।

केवल एक Exam और Interview बस नौकरी मिल जाती है इस समय एक इण्टर कॉलेज के मास्टर की सैलरी लगभग, जो नया भर्ती हो रहा है कम से कम 50000 से 55000 के बीच होती है। इनकी भर्ती सभी राज्य और केंद्रीय सरकार के इण्टर कॉलेज में होती है।

pgt full form

pgt stands for

pgt full form in hindi

pgt details in hindi

what is pgt exam

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *