Insurance Sector Career in Hindi – बीमा सेक्टर में कैरियर कैसे बनायें ?

By | September 4, 2020

Insurance Sector Career in Hindi – Best Scope and Opportunities बीमा सेक्टर में एक बेहतरीन कैरियर कैसे बनायें ? Insurance सेक्टर में आप अपने कैरियर को कैसे बेहतर बना सकते है ? कौन कौन से कोर्स होते है ? कैसे पदों पर जॉब मिलती है ? इन सब के बारे में आप इस पोस्ट के माध्यम से जानकारी प्राप्त करेंगे।

Insurance Sector Career in Hindi

Career in insurance sector

Insurance या बीमा Insurer और इंश्योर्ड Person के बीच एक करार या समझौता होता है जिसके तहत इंश्योर्ड Person Monthly या Yearly आधार पर Premium के तौर पर एक निश्चित Amount अदा करता है, बदले में इंश्योरर वादा करता है कि किसी मुसीबत के समय में हम आप को ज्यादा से ज्यादा सहायता राशि प्रदान करेंगे।

क्योंकि किसी मुसीबत की घड़ी में जैसे कि, परिवार के किसी सदस्य की बीमारी के समय या फिर किसी एक्सीडेंट या चोरी के मामले में Insurance से प्राप्त राशि से आपको काफी Help मिल सकती है, Insurance Companies के पास तकरीबन सभी उस स्थिति के लिए अलग-अलग Policies होती हैं जिसकी कल्पना कोई इंसान कर सकता है, Companies द्वारा बेची जाने वाली सबसे Best Policies हैं – Life Insurance, Travel Insurance, व्हीकल इंश्योरेंस, Health and Medi-claim Insurance and Home Insurance, कई Govt Sector जैसे कि, Life Insurance Corporation LIC, National Insurance Company and Private Companies जैसे कि ICICI प्रुडेंशल, Max New York, Birla Sun Life, बजाज आलियांज, Tata AIG and others Companies कई तरह की इंश्योरेंस पॉलिसीज बेचती हैं…

Step By Step –

Graduation की डिग्री प्राप्त करने के बाद Insurance को बतौर Career के रूप में अपनाना अच्छा माना जाता है। लेकिन बहुत लोग ऐसे भी है जो १२वी पास करने के बाद ही इस सेक्टर में कदम रख देते है। इस समय बहुत ऐसी कम्पनीज है जो पढ़ाई के साथ – साथ पार्ट टाइम जॉब का भी ऑफर देती है ऐसे में लोग पार्ट टाइम जॉब भी करते है। ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करने के बाद ही Insurance Management में अपनी मास्टर डिग्री करें, तब आप को इस सेक्टर की बहुत ही अच्छी समझ हो पायेगी और आप बहुत कम समय में ही इस सेक्टर में सफल हो जायेगे।

इंश्योरेंस में मास्टर डिग्री – Courses Content Offer

master degree

1. लाइफ एंड जनरल इंश्योरेंस के सिद्धांत और व्यवहार
2. लाइफ एंड नॉन लाइफ इंश्योरेंस Domain
3. Insurance Law
4. Life Insurance अंडरराइटिंग और Risk Management
5. Insurance और Life Insurance क्लेम्स की लायबिलिटी
6. रिइंश्योरेंस और Life Insurance Product

ऐसे कोर्स का लक्ष्य होता है की आप को इंश्योरेंस के विभिन्न पहलुओं के बारे में अच्छी तरह समझ हो सके ताकि आप इस सेक्टर में काफी कुछ अच्छा कर सके।

शुरुआत जल्दी करें – (Insurance Sector Career in Hindi)

अगर आप एक अच्छे People Skilled, Selling Skilled Person है, तो यह सेक्टर आप के लिए बहुत ही अच्छा है इसमें आप को जल्दी ही शुरुआत कर देनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो, दुनिया के लिए इंश्योरेंस का वास्तविक महत्व आपको शुरू में ही समझ आ जायेगे।

क्या मेरे लिए यह एक अच्छा कैरियर विकल्प हो सकता है ?

insurance career options

एक अच्छे स्टूडेंट होने के नाते, अपने स्कूल की पढ़ाई करने के उपरान्त जब आप कॉलेज में ज्वाइन कर रहे होते है तो ऐसे टाइम पर आप अपने को अच्छे तरीके से समझ पाते हो की मैं किस सेक्टर में अपना एक अच्छा कैरियर बना सकता हूँ। अगर आप के पास पब्लिक को डील करने की अच्छी स्किल्ड है तो आप इसमें एक बहुत ही अच्छा कैरियर निर्माण कर सकते है इसमें ऐसे – ऐसे पद पर जॉब मिलती है जहाँ सैलरी बहुत ही अच्छी होती है साथ में दुनिया और समझ में अपनी एक अलग पहचान हो होती है।

1. अगर आप के पास एक अच्छी People Skilled, Selling Skilled है तो यह आप के लिए एक बहुत ही अच्छा कैरियर विकल्प हो सकता है।
2. इस सेक्टर में आने के बाद और इनके कोर्स करने के बाद आप एक अच्छे/मशहूर कम्पनी में एक इंश्योरेंस एजेंट या सेल्स एग्जीक्यूटिव के पद पर नौकरी पा सकते है।
3. इस नौकरी को पाने के लिए आपको IRDA/ इंश्योरेंस रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया द्वारा आयोजित एजेंट एग्जाम [Agent Exam] पास करना होगा
4. कुछ साल अच्छा काम करने के बाद आप इंश्योरेंस मैनेजर भी बन सकते है।

इस सेक्टर में कोर्स करने के फीस कितनी हो सकती है –

MBA Insurance Program, यह आजकल ऐसा कोर्स हो गया है जिसमे असीम अवसर उपलब्ध है आज दुनिया को एक सुरक्षित अनुबंध चाहिए जो Insurance के जरिये लोगों को मिलता है। आज हर किसी चीज का बीमा होता है यहाँ तक की लोग अपने पालतू चीजों का भी बीमा करने लगे है। दुनिया के बड़े – बड़े देशों में हर चीज का Insurance लोग करवाते है ऐसे में विदेशों में नौकरी के अवसर भी बहुत अच्छे हो सकते है।

MBA इंश्योरेंस प्रोग्राम की Average वार्षिक फीस रु. 1.5 लाख से रु. 2.5 लाख तक हो सकती है जो आपकी University or College के चयन पर निर्भर करता है. India में कुछ Best Insurance School or Colleges हैं – ICFAI, NIA और बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट और कई अन्य School and Colleges भी हैं जो विभिन्न डिस्टेंस एजुकेशन कोर्सेज, डिप्लोमा प्रोग्राम्स और रेगुलर कोर्सेज भी ऑफर करते हैं।

फंडिंग/ स्कॉलरशिप

insurance career in hindi

केवल Insurance Courses के लिए अलग से Loan उपलब्ध नहीं करवाए जाते हैं, लेकिन, Professionals लोग अपनी Company की स्पोंसरशिप्स के माध्यम से Study कर सकते हैं, इसी तरह, SBI जैसे Bank के माध्यम से रु. 7.5 लाख तक Education Loan उपलब्ध करवाया जा सकता है।

Job प्रॉस्पेक्ट्स –

इंश्योरेंस पेशेवर के लिए Job दिन-पर-दिन बढ़ते जा रहे हैं, आज पूरी दुनिया में लोगों को ऐसी सर्विस की बहुत जरुरत है आज लोगों के पास बहुत पैसा है लोगों की सोच में भी अच्छा बदलाव आ रहा है ऐसे में लोगों में Insurance को लेकर काफी उत्सुकता है लोग जानना चाहते है की वो कैसे अपने जीवन के लिए एक अच्छा Insurance ले सकते है। यही कारण है की यह सेक्टर में जॉब के लिए बहुत लोगों की जरुरत होती है आने वाले कुछ समय में इस सेक्टर में कई लाख रोजगार निकलने की उम्मीद है।

  • इंश्योरेंस एजेंट
  • सेल्स मैनेजर
  • असिस्टेंट मैनेजर
  • इंश्योरेंस अंडरराइटर/ जोखिम अंकनकर्ता

Packages – वेतन – इन्शुरन्स सेक्टर में शुरुवाती समय में आप कम से कम 15000-25000/- PM की सैलरी पर नौकरी पा सकते है, लेकिन अगर आप कुछ दिनों तक इस सेक्टर में बने रहे और आप ने अच्छा काम किया तो समझो आप बहुत ही अच्छे पैकेज पर काम कर सकते है आज इस सेक्टर में ऐसे – ऐसे लोगों है जो महीने में 5-10 लाख रूपये कमाते है। Gideon du Plessis – the world’s highest earning insurance agent, with annual commissions amounting to Rs 7 crore (Rs 70 million) plus.

Demand and Supply – दुनिया की केवल 14% जनसंख्या तक इंश्योरेंस पेशेवरों ने अपनी पहुंच बनाई है जिसका एक अर्थ यह है कि अभी भी 86% जनसंख्या को लेकर काफी संभावनाएं मौजूद हैं, इसलिए, मुख्य रूप से सप्लाई की तुलना में डिमांड काफी ज्यादा है।

बाजार पर एक अच्छी नजर – Popular’s Insurance Companies like Max New York, ICICI लोम्बार्ड, Bajaj आलियांज, Tata AIG and others Companies ने बायर्स को आकर्षित करने के लिए कई New Policies पेश की हैं, अधिकांश Policies भरोसेमंद और लोक कल्याणकारी हैं, केवल वर्ष 2009 की आर्थिक मंदी के अलावा Insurance Industries के Relation में Market में लगातार उछाल आया है, असल में, वर्ष 2009 में सभी Top Companies की Financial Status में काफी गिरावट आई थी।

International Focus – Insurance किसी भी व्यक्ति के धन, Assets, Life और संपत्तियों को सुरक्षित रखने का एक बहुत ही Popular तरीका है, Develop Countries like USA and UK में यह सेक्टर काफी विश्वसनीय और सिस्टमेटिक है, भारत में, इन System’s का अभी विकास हो रहा है और अभी इन्हें पूरी तरह महत्वपूर्ण बनने में समय लगेगा LIC और GIC (जनरल इंश्योरेंस कंपनी ऑफ़ इंडिया लि.) जैसी Companies काफी विश्वसनीय कंपनियों में से 2 मशहूर कम्पनियां हैं, इनके अलावा, सभी प्राइवेट कम्पनियां IRDA एक्ट1999 के तहत काम करती हैं।

टॉप कंपनीज

जॉब फ्रंट पर, Random Statistical Information के Base पर, भारत की Top 10 Insurance Companies निम्नलिखित हैं –

Top Insurance Companies

1. Life Insurance Companies [LIC India]
2. Bajaj Allianz Life Insurance
3. ICICI Lombard General Insurance Company Limited
(Leading Private Sector General Insurance Companies in India)
4. Birla Sun Life Insurance
5. Tata AGI General Insurance
6. New India Assurance Company
7. IFFCO Tokio General Insurance Company Limited
8. The Oriental Insurance Company Ltd
9. HDFC Standard Life Insurance
10. SBI Life Insurance Company

ऐसे ही दुनिया में लाखों कम्पनी है जो ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीकों से बिज़नेस कर रही है, यह सेक्टर आने वाले दिनों में काफी अच्छा रहने वाला है, यहाँ आपार अवसर है लोग इस सेक्टर में काफी रूचि ले रहे है अगर आप इस सेक्टर में कैरियर बनाना चाहते है तो यह एक अच्छा विकल्प है आप इसमें आ सकते है।

इंश्योरेंस में अपनी ग्रेजुएशन या पोस्ट-ग्रेजुएशन  [PG Degree] की डिग्री प्राप्त करने के बाद आप किसी इंश्योरेंस प्रोफेशनल के तौर पर जॉब कर सकते है। जॉब प्राप्त करने के लिए कुछ जरुरी टिप्स –

Job Opening के लिए Best Insurance Company की Website’s समय-समय पर Visit करते रहें और उचित जॉब के लिए Online Application कर दें.

अपनी Friendship और जान-पहचान का दायरा काफी बढ़ायें ताकि भविष्य में Insurance Deals के लिए बातचीत करने के लिए आपको उन लोगों से रेफ़रेंस प्राप्त हो सके

Selling Skill बिजनेस एटिकेट और Business Communications के संबंध में सभी जरुरी किताबें पढ़ें.

Latest World Insurance परिवेश और उन New Planning से Updated रहें जिन्हें अपनाया जा रहा है

Insurance Policies में लागू किये जा सकने वाले IRDA द्वारा बनाये जा रहे विभिन्न लॉज और Regulations तथा आगामी संशोधनों से Update रहें

Top Finance Companies और उनके Stock Exchange Status से Update रहें ताकि आप उनके अनुरूप अपनी Insurance Selling और बातचीत/ Navigation कर सकें

Insurance Sector Career in Hindi – Best Scope and Opportunities से जुडी जानकारी हिंदी में आप को कैसी लगी ?

Insurance Sector Career in Hindi