IAS Kaise Bane – आईएएस ऑफिसर [IAS Officer] कैसे बनते है?

By | July 3, 2020

IAS Kaise Bane – इस पोस्ट के माध्यम से आप को आईएएस अफसर, IAS परीक्षा, IAS की तैयारी, IAS कैसे बनते है, और IAS से जुडी सभी जानकारी देने का प्रयास किया गया है, उम्मीद करते है आप को जानकारी पसंद आएगी।

IAS Kaise Bane

ias kaise bane

आज के समय में पढाई – लिखाई का महत्व इतना ज्यादा बढ़ गया है कि आज हर कोई चाहता है की वो अच्छी से अच्छी शिक्षा ग्रहण करे, जिसके लिए वो कड़ी मेहनत करता है। बहुत लोगों का सपना होता है की वो अच्छी पढाई करके डॉक्टर, इंजीनियर बन सके। बहुत लोगों का सपना होता है की वो आईएएस, PCS अफसर बनकर नौकरशाही के सेक्टर में कदम रख सके। बहुत लोग अच्छी पढाई करके अपना कुछ का बिज़नेस या फिर कोई काम करना पसंद करते है सबकी अपनी सोच और समझ होती है उसी एक अनुसार पढाई के बाद लोग तय करते है की उनको क्या करना चाहिए।

History of IAS or ICS

IAS Kaise Bane – हमारे देश में आईएएस की शुरुआत अंगरेजों के ज़माने से हुई थी मगर उस समय इसका नाम IAS नहीं हुआ करता था, उस समय इसको Imperial Civil Service (ICS) के नाम से जाना जाता था जिसकी स्थापना 1858, 160 Years ago में अंग्रेजी हुकूमत की द्वारा की गयी थी। बाद में जब देश आजाद हो गया उसके बाद इसका नाम बदल कर आईएएस रखा गया (26 Jan 1950 को), तब से आज तक यही नाम चलता आ रहा है। UPSC संघ लोक सेवा आयोग एक Independence Body है जो इसकी परीक्षा कराती है।

IAS or IAS Officer क्या है ?

सबसे पहले जान लीजिये आईएएस का फुल फॉर्म क्या होता है? (IAS Full Form – Indian Administrative Service), यह एक प्रशासनिक सेवा होती है, यानि देश की सबसे बड़ी नौकरी इसको हम सभी नौकरशाही के नाम से भी जानतें है। English में आईएएस के बारे में कहे तो लोग इसको Administrative Service के नाम से भी जानतें है। सरल शब्दों में कहें तो यह देश की सबसे बड़ी नौकरी होती है। इससे बड़ी नौकरी कोई नहीं होती है अपने देश में बाकि के देश में भी ऐसा ही चलता है, बस नाम अलग होता है सिस्टम अलग होता है मगर काम एक जैसा ही होगा है।

जो इस परीक्षा को पास करता है और अंतिम रूप से चयन होता है वही IAS Officer होता है। उदहारण के रूप में जिले का कलेक्टर जिसको हम सभी DM कहते है IAS Officer (जिला अधिकारी) होता है। इसको एक जिले का मालिक भी कहा जाता है। इनके काम और जिम्मेदारी बहुत ही अधिक होती है इसलिए इनको लोग DM साहब के नाम से भी सम्बोधित कर जाते है।

IAS बनने के बाद लोग डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (DM), एसडीएम् (SDM) और कलेक्टर जैसे पदों पर नौकरी के लिए eligible हो जाते है और शान से नौकरी करते है।

आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) – बनने के लिए Qualification?

Eligibility क्राइटेरिया For आईएएस ऑफिसर , Age Limit , एग्जाम Attempt लिमिट (Eligibility criteria , Age limit , exam attempt limit for IAS Officer in hindi)

(i) Candidates India नेपाल या भूटान का होना चाहिए

(ii) किसी भी Subject या Strem से ग्रेजुएट डिग्री धारक (Graduate Degree Holder) आईएएस की परीक्षा दे सकते है, यानि वो लोग जो ग्रेजुएट है आईएएस की परीक्षा में बैठ सकते है।

(iii) आपकी उम्र (Age Limit) 21 से 32 साल होनी चाहिए Gen Category वाले Student’s सिर्फ 6 बार (Attempt) एग्जाम दे सकते है।

(iv) SC/ST Candidates के लिए उम्र 21 से 37 साल तक होनी चाहिए और इस Category के Student’s के लिए कोई एग्जाम Attempt लिमिट नहीं है आप जितनी बार भी एग्जाम दे सकते है।

(v) ओबीसी (OBC) Candidates के लिए Age Limit 21 से 35 साल तक होनी चाहिए, इस Category के Student’s 9 बार attempt मिलता है परीक्षा देने के लिए।

(vi) Physically disable Candidates के लिए 21 से 42 साल तक की Age limit रखी गयी है, इस केटेगरी में Gen and OBC के लिए कुल 9 एटेम्पट दिए गए है और SC/ST के लिए कोई लिमिट नही है आप जितनी बार भी Exam दे सकते है।

(vii) Jammu & kasmir के मूल निवासी के लिए Gen Category के लिए Age Limit 37 Years और OBC के लिए 40 Years and SC/ST के लिए 42 Years and PH Candidates के लिए 50 साल रखी गयी है
डिसएबल सर्विसमेन और डिसएबल From Duty Candidates के लिए Gen 37 Years , OBC 38 Years and SC/ST 40 Years Age Limit रखी गयी है बाकि की सभी Age Limit बराबर है। अब आप को निर्धारण करना है की आप किस केटेगरी में आते है।

यह परीक्षा हर साल यूपीएससी (UPSC) कंडक्ट करती है, जिसमे करीब करीब 24 Services के लिए एग्जाम कंडक्ट होता है। जिसमे IAS, IPA और IRS प्रमुख होता है।

आईएएस एग्जाम पूरी तरह से क्लियर होने के बाद ट्रेनिंग (Mussoorie, Uttarakhand. Campus) होती है, उसके बाद हर आईएस ऑफिसर का काम अपने अपने जोन में अलग अलग होता है, जिसके लिए उनको अपने जोन या कहें की ऑफिस से भेजा जाता है यहाँ वो अपनी नौकरी के लिए पूरी तरह से तैयार होते है और अपना काम शुरू कर देते है।

IAS – Best Coaching Institute in India

आईएएस (IAS Exam) की तैयारी के लिए सबसे अच्छे कोचिंग सेण्टर जिनके बारे में आप सभी को जानकारी होनी चाहिए।

Which is the Best IAS Coaching Istitute in India

Chanakya IAS Academy
ALS IAS Academy
Vajiram and Ravi Institute for IAS Exam
Sriram’s IAS
Ensemble IAS Academy
IAS Score
Chronicle IAS Academy

Source: Quora

IAS Kaise Bane – IAS के लिए तैयारी कैसे?

1. सबसे पहले 12th Class पास करे किसी भी Subject से – अगर आप आईएएस अफसर बनने का सपना देख रहे है तो आप को सबसे पहले 12वी क्लास पास करना होगा वो भी किसी भी स्ट्रीम (Arts, Science or Commerce) से।

2. उसके बाद आप ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करें किसी भी Subject or Courses से (B.A, B.Sc, B.Com, BBA, BCA) आईएएस ऑफिसर बनने के लिए ग्रेजुएट होना बेहद जरुर है, तभी UPSC की Civil Services Exam में आप बैठ सकते है बिना Graduate Degree के आप इस Exam को नही दे सकते।

3. अब UPSC एग्जाम के लिए Apply कर सकते है, मगर एक बात का ध्यान रखे की अगर आप ने अच्छे से तैयारी नहीं की है तो एक साल अच्छे से तैयारी करें उसके बाद ही परीक्षा दे तो आप के लिए बहुत ही अच्छा रहेगा। क्योंकि अब नया सिस्टम चल रहा है, 6 बार से ज्यादा आप आईएएस की परीक्षा नहीं दे सकते है अलग – अलग केटेगरी के लिए अलग – अलग चांस दिए गए है ऊपर इसके बारे में जानकारी दी गयी है।

4. अब Preliminary Exam क्लियर करे – अगर आप ने पूरी तरीके से तैयारी कर ली है तो एग्जाम दे और प्री परीक्षा निकाले, UPSC IAS Exam में Apply करने के बाद अब आपको सबसे पहला Preliminary Exam क्लियर करना होगा, इसमें 2 Paper होते है दोनों ही Objective Types के होते है यानि की 4 Options वाले दोनों Paper 200-200 के होंगे उसके बाद Next Round में जाने के लिए आपको इस एग्जाम (IAS Pre) को क्लियर करना होगा जो की बेहद जरुरी है आईएएस ऑफिसर बनने के लिए।

5. अब IAS Main Exam Clear करे – अगर आप ने IAS Preliminary Exam क्लियर कर लिया तो आप Main Exam देने के लिए eligible हो जाते है। अब आप अपने Main Exam की तैयारी करें और उसका एग्जाम दे, इसमें आपको Total 9 Paper देने होंगे जिसमे आपको Written Exam के साथ साथ Interview भी देना होता है ये थोडा मुस्किल जरूर होता है इसलिए इस Exam में बहुत लोग क्लियर नहीं कर पाते है, इसलिए ध्यान दे अगर आपको IAS ऑफिसर बनना है तो आपको अच्छे से और Exam में अच्छे मार्क लाने होगे तभी जाकर आपको आईएएस एग्जाम में अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे।

6. अब Interview Round क्लियर करे – दोनों एग्जाम (Pre and Main) में पास होने के बाद इंटरव्यू का सेक्शन आता है, इसमें पास होने पर आईएएस अफसर बना जाता है अगर आप ने सबकुछ पास कर लिया और इंटरव्यू में रह गए तो आप आईएएस नहीं बन सकते है। इसलिए इंटरव्यू के लिए भी अच्छे से तैयारी करें कोचिंग भी ले ताकि आप इंटरव्यू में अच्छे मार्क ला सके।

पर्सनल इंटरव्यू (Personal interview) करीब 45 मिनट का होता है, आपको इंटरव्यू क्लियर करना होगा यहाँ पर कई इंटरव्यू लेने वाले पैनल (5-7 लोग) होते है जो आपसे काफी मुस्किल और ट्रिकी Q पूछते है

IAS Kaise Bane – वेबसाइट जो आप की Online Help करती है।

Best IAS Websites for UPSC Civil Services Exam [Online Preparation] – वैसे तो आज के समय में हमारे देश में आईएएस एग्जाम (IAS Exam) की तैयारी के लिए बहुत सारे इंस्टिट्यूट और ऑनलाइन वेबसाइट है जिनके जरिये लोग IAS Exam or Preparation करते है, लेकिन क्या आप को पता है की IAS एग्जाम के लिए ऑनलाइन तैयारी करने की सबसे अच्छी वेबसाइट कौन – कौन सी है ? अगर नहीं तो यहाँ मैं आप को कुछ अच्छी वेबसाइट की लिस्ट दे रहा हू जिससे आप घर बैठे भी आईएएस के लिए तैयारी कर सकते है। इनमे से कुछ वेबसाइट के बारे में आप जानतें भी होंगे।

Cleariasexam.com
ClearIAS.com
insightsonindia.com
iasbaba.com
iasscore.in
unacademy.com

IAS Kaise Bane से जुडी जानकारी आपको कैसी लगी?