Doctor Kaise Bane – अगर आप डॉक्टर बनाना चाहते है तो क्या करें?

By | March 29, 2020

Doctor Kaise Bane सभी के जीवन का एक उदेश्य होता है कि हम भी पढ़ लिखकर एक अच्छा और कामयाब इन्सान बन सके, जिसके लिए कोई डॉक्टर तो कोई इंजीनियर कोई IT Sector और मैनेजमेंट डिग्री के लिए प्रयास करता है? आज भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में ऐसे कई Courses और Degree है जिनको करके एक बहुत ही अच्छा Career बनाया जा सकता है। हम अपने Aim को achieve करे, इसके लिए हम सभी दिन रात एक करके मेहनत करते है।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आप  को doctor kaise bane, sarkari doctor kaise bane, doctor kaise bane hindi, army me doctor kaise bane, mbbs doctor kaise bane, veterinary doctor kaise bane, ayurvedic doctor kaise bane, mbbs kaise bane, homeopatic doctor kaise bane से जुड़े सभी प्रकार के कोर्स और डिग्री के बारे में बताएंगे

Doctor Kaise Bane

doctor kaise bane

Doctor बनने के लिए कोर्स 

  • MBBS
  • BDS
  • BPT
  • BHMS
  • BAMS
  • BUMS

How to Become a Doctor what are the Step in Hindi – डॉक्टर बनने के लिए आपको क्या-2 करना होगा कौन-2 सी पढाई करनी होगी जानकारी हिंदी में।

सबसे पहले तो यह जान लीजिये की डॉक्टरी लाइन एक प्रकार की Professional Degree होती है। जैसे वकील होते है, IT Professional होते है, उसी तरह से यह भी एक Professional Degree Course होता है। जिसको करने के बाद एक अच्छा डॉक्टर बना जा सकता है। कैसे एक Successful MBBS Doctor बने इसके लिए कौन सी पढाई करनी चाहिए, के बारे में जानकारी। MBBS Kya Hai? यह एक प्रकार का Medical डिग्री कोर्स है। जिसको करने के बाद लोग डॉक्टर बनते है। इस सेक्टर में और भी कई तरह के कोर्स होते है जैसे MBBS,BDS,BPT,BHMS,BAMS & BUMS इन सभी कोर्स को करने वाले डॉक्टर ही होते है जैसा की आप सभी जानतें होगें।

आज के समय में डॉक्टर बनना एक गर्व की बात है। ऐसे में यह राह इतनी आसान तो नहीं है, पर मुश्किल भी नहीं है एक अच्छा डॉक्टर बनने के लिए रूचि का होना बहुत जरुरी होता है अगर आप उस चीज में रूचि रखते है तो आप एक बहुत ही अच्छे डॉक्टर बन सकते है। इसके लिए बहुत कड़ी मेहनत भी करनी होती है साथ में मन लगाकर पढ़ाई भी करना होता है जो लोग अपने बच्चों को इस सेक्टर में ले जाना चाहते है उनके लिए भी एक अच्छी बात है की उनको अपने बच्चों को 09-10th Class से ही इस सेक्टर के बारे में जानकारी देनी चाहिए और उनके लिए कोचिंग सेण्टर में गर्मियों में शार्ट कोर्स होते है उनमे डालना चाहिए ताकि वो समय से इस सेक्टर के बारे में जानकारी लेते रहे ताकि बाद में जब वो 12वी पास करें तो एक या दो एटेम्पट में ही NEET (MBBS Exam) Qualify कर जाएं।

अगर सही समय पर सब कुछ अच्छे से नहीं होता है तो इस सेक्टर में जाना बेकार है क्योंकि डॉक्टर बनना इतना आसान काम भी नहीं है [आज के ज़माने के हिसाब से] एक सफल डॉक्टर (Successful Doctor) बनने के लिए 11th Class से ही तैयारी करनी चाहिए, बहुत लोग तो अपने बच्चों को 09th Pass के बाद ही छोटे – मोटे Kid Courses में डालते है ताकि बच्चे को इस सेक्टर के बारे में जानकारी होती रहे। लेकिन ये उतना उचित नहीं होता है सही में कहें तो 10th Pass करने के बाद ही, जब 11th में एडमिशन मिल जाये उसके बाद से ही इसकी तैयारी करने वाले Student’s ज्यादा सफल माने गए है।

“अगर डॉक्टर बनना है तो 11वी से ही लग जाओ”

एक चिकित्सक (Doctor) बनने के लिए क्या-2 करना होता है। कौन-2 सा Subject पढना है डॉक्टर बनने के लिए कितना खर्चा होता इत्यादि के बारे में जानकारी हिंदी में। सबसे पहले जान लेते है की एक डॉक्टर बनने के लिए जरुरी योग्यता क्या होती है ?

आपके पास 12th में पीसीबी (PCB) Subject होना जरुरी है।
हर Subject में Min 50% Marks होने चाहिए।
English Language अच्छी होनी चाहिए।
Hard Work काफी ज्यादा करना होगा।

एक सफल Doctor बनने के लिए आप के पास इनसब का होना बहुत ही जरुरी है बिना इसके आप डॉक्टर बनने के लिए तैयारी नहीं कर सकते है।

Doctor Kaise Bane – डॉक्टर बनने के लिए क्या-2 करना होगा

Doctor Kaise Bane Tips In Hindi – डॉक्टरी सेक्टर में जाने और एक अच्छा डॉक्टर बनने के लिए बहुत ही मेहनत करनी होती है इसके बारे में हम सभी जानतें है। कई चीजों के बारे में स्टडी करना पड़ता है तब जाकर इसका Entrance Exam (NEET) पास किया जाता है जिसके बाद Doctor Courses (MBBS,BDS, BMS) के लिए एडमिशन मिलता है। मेहनत और लगन ये दो शब्द इस सेक्टर में जाने के लिए बहुत ही जरुरी है। ये दोनों जिसके पास है वो बहुत ही आसानी से Doctor बन सकता है। कुछ Step Follow करके आप भी एक अच्छा डॉक्टर बनने की राह पर चल सकते है तो आईये जानतें है कुछ टिप्स के बारे में हिंदी में। What are the Step to Become a Good Doctor in Hindi

1. 10वी पास करने के बाद Bio Subject का चुनाव करे – अगर आप 10वी में पढ़ रहे है और आगे आप चलकर आप डॉक्टर बनना चाहते है तो उसके लिए आप को 10वी के बाद 11th Class में साइंस से पढ़ाई करना होगा वो भी बायोलॉजी (Biology) के साथ। यह सबसे पहला Step है, जो आप को डॉक्टरी की राह पर ले जायेगा। 11वी and 12वी में बिना साइंस पढ़े आप Doctor नहीं बन सकते ये बात आपको ध्यान में रखना है।

  • 11-12th में फिजिक्स अच्छे से पढ़े।
  • Bio सब्जेक्ट की पढाई अच्छे से करे और अच्छे Marks लाये।
  • केमिस्ट्री की पढाई पर भी ज्यादा Focus करें।

2. एंट्रेंस एग्जाम (Entrance Exam) की तैयारी करे – जैसा की मैंने ऊपर की कुछ लाइन में बताया है की आप को 11th Class से ही इसके लिए तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। डॉक्टर बनने के लिए आपको १२वी पास करने के बाद एक Popular Entrance Exam जिसका नाम हम सभी जानतें है NEET देना होता है उसमे अच्छे Marks लाने के बाद ही आपको सरकारी कॉलेज में एडमिशन मिलता है अगर आप के मार्क अच्छे नहीं है तो आप को प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन मिलेगा जिसकी फीस देना सबके बस की बात नहीं होती है। नीट परीक्षा हर साल होती है जिसमे कई लाख स्टूडेंट फॉर्म भर्ती है सब कुछ ऑनलाइन होता है। इसलिए तैयारी तो बहुत ही अच्छे से करनी होगी तभी जाकर एक अच्छा सरकारी कॉलेज मिलेगा मेडिकल में एडमिशन के लिए।

  • 11वी ओर 12वी के Subject’s को अच्छे से पढ़े।
  • 11वी ओर 12वी में जो पढ़ा है उसी के Base पे Entrance Exam (NEET) में सवाल पूछे जाते है
  • 12th में आपके Min 50% Marks होने चाहिए हर एक Subject में तभी आप Entrance Exam (NEET) में बैठ सकते हो
  • कोशिश करे 11th Class से ही Medical Entrance Exam की तैयारी करना शुरू कर दे
  • 12वी पास करने के बाद आपको समय नहीं मिलता Entrance Exam की तैयारी के लिए
  • एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी के लिए आप कोचिंग में एडमिशन ले सकते है। मेडिकल सेक्टर के लिए आकाश कोचिंग सबसे अच्छी मानी जाती है।
  • इन्टरनेट की Help से घर पर एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी या Tips ले सकते है, अगर आप कोचिंग की फीस नहीं भर सकते है, और चाहते है की अपने मोबाइल से ही कुछ एक्स्ट्रा तैयारी कर ले तो आप को इस पोस्ट में कुछ टॉप मेडिकल कोचिंग टीचर के वीडियो टोटोरिल मिलेंगे जहाँ से आप अपने मेडिकल की तैयारी कर सकते है।

मेडिकल से जुड़े कुछ अच्छे YouTube Channel जहाँ से आप सभी को मेडिकल की तैयारी करने में सहायता मिलेगी 

आज के समय में यूट्यूब एक ऐसा जरिया है जहाँ से आप किसी भी चीज के बारे में घर बैठे ऑनलाइन पढाई कर सकते है इसपर बहुत सारे एक्सपर्ट होते है जो अपनी वीडियो के माध्यम से लोगों को ऑनलाइन पढाई करवाने में हेल्प करते है अगर आप भी ऐसा चाहते है तो कुछ दिनों में आप सभी को भारत में सबसे अच्छे मेडिकल सेक्टर से जुड़े यूट्यूब के चैनल के लिंक मिलेंगे जिनसे आप भी ऑनलाइन पढाई कर सकते है। अभी रिसर्च चल रही है आने वाले दिनों में आप को लिंक प्रोवाइड करेंगे जिससे आप को हेल्प मिलेगी।

3. Entrance Exam के लिए अप्लाई कैसे और कहाँ-2 से करें? – 

अगर आप 12वी पास कर लिए है या 12वी पास करने वाले है तो आप मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम में बैठने के लिए Eligible हो जाते है। आप फॉर्म डाल सकते है। हमारे देश में मेडिकल सेक्टर में जाने के लिए पहले बहुत सारी परीक्षा होती थी मगर जब NEET आया है सबको एक में मिलकर नेशनल लेवल की एक परीक्षा आयोजित होती है उसी से मेडिकल में एडमिशन होता है जैसा की आप सभी भी जानतें होगें। फिर भी अभी कुछ और इन्टीटूट ऐसे है जो अपने अलग से एंट्रेंस एग्जाम करवाते है और फिर मेडिकल में एडमिशन देते है। भारत के पॉपुलर मेडिकल Entrance Exam जिनको Qualify करने के बाद ही मेडिकल में एडमिशन होता है। आप यहाँ से मेडिकल में जा सकते है।

  • NEET (UG) NEET is a National Level Single Exam for Medical
  • AIIMS (UG)
  • NEET (PG)
  • AIIMS (PG)
  • JIPMER (PG)
  • CMC, Vellore
  • MH CET

4. मेडिकल की पढाई के समय अच्छे मार्क्स लाने का प्रयास करें –  जब आप का एडमिशन मेडिकल में हो जाय, तो आप को यह बात ध्यान देनी चाहिए की मेडिकल की पढाई में अच्छे मार्क लाने से ही आगे के लिए सुनहरे मौके मिलते है नहीं तो क्या होता है, इसके बारे में आप सभी जानतें ही होगें बताने की जरुरत नहीं है। इसलिए हमेशा ध्यान रखें की मुझे अच्छा मार्क लाना है ताकि मैं आगे जाकर एक अच्छा डॉक्टर बन…Doctor बनने के लिए आपको करीब 4.5 साल के लिए पढाई करनी होती है। इसके बाद आपको करीब 1 साल के लिए किसी Medical College में इंटर्नशिप करना होगा ये जरुरी है एक ” MBBS Doctor के लिए।

5. Doctor बनने लिए इंटर्नशिप जरूर करे – मेडिकल की पढाई पूरी हो जाने के बाद आप को एक साल का इंटर्नशिप करना बेहद जरुरी है, इसका मतलब है की आप को 5 Year 6 Month लग जाते है एक MBBS Doctor बनने में, इसके बाद आपको मेडिकल काउंसिल ऑफ़ इंडिया (MCI) के जरिये डिग्री मिलती है। जिसके बाद आप किसी Hospital में As a Doctor बन सकते है।

इसके बाद अगर आप किसी चीज़ Specilist बनना चाहते है तो आप एम्बीबीएस (MBBS) की Education पूरी करने के बाद आगे की पढाई कर सकते है यानि PG कर सकते है।

Tips

एक अच्छे डॉक्टर बनने के लिए सबसे पहले कड़ी मेहनत की जरुरत होती है उसके बाद ही सबकुछ आता है, अगर आप सोच रहे है की एक Doctor बनना आसान है तो ये आप गलत सोच रहे है, मेडिकल देश की सबसे कठिन परीक्षा होती है ऐसा जानकर लोग भी कहते है इसलिए आप 11वी से ही इसके लिए अपने को तैयार करें तभी जाकर आप एक अच्छे मार्क के साथ मेडिकल में प्रवेश ले सकते है। आप भी ये Tips अपना सकते है दुनिया में कुछ मुस्किल नहीं है बस मेहनत करने की जरुरत है, इसी के साथ इस आर्टिकल्स को यही समाप्त करता हू। कुछ और जानकारी इससे जुडी होगी तो आगे भी अपडेट आप को मिलेगा।

मेडिकल सेक्टर में जाने और डॉक्टर बनने के लिए जीतनी जरुरी बातें होती है वो सब आप को इस पोस्ट के जरिये मिल गयी होगी, आशा करते है यह पोस्ट आप को पसंद आयी होगी जानकारी शेयर जरूर करें।

MBBS Kya Hai

Doctor Kaise Bane

Doctor Kya Hai

Doctor Kaise Bana Jata Hai

Doctor Banane ke Baare Me Jankari