BBA Kya Hai? – बी.बी.ए Course or Degree से जुडी जानकारी

By | July 10, 2021
bba kya hai

BBA Course or Degree से जुडी जानकारी! क्या आप जानतें है, की BBA क्या है? और इसको कैसे करें है ? अगर आप का जबाब हाँ में है तो बहुत अच्छी बात है, अगर नहीं तो आप सभी को इस पोस्ट के माध्यम से BBA Course or Degree से जुडी सभी जानकारी हिंदी में प्राप्त होगी, तो आईये जानतें है की BBA Degree or Course Kya Hota Hai? और इसे क्यों और कब करना चाहिए। आज के समय में यह भी एक बहुत अच्छा कैरियर Option है।

BBA Kya Hai?

bba kya hai

BBA का हिंदी में फुल फॉर्म होता है, बैचलर ऑफ़ बिज़नस एडमिनिस्ट्रेशन और अंग्रेजी में इसका फुल फॉर्म कुछ इस तरह से होता है। Bachelor of Business Administration [BBA], यह मैनेजमेंट सेक्टर में जाने की पहली सीढ़ी होती है। BBA यानि Bachelor of Business Administration जो कि 12th Pass करने के बाद की जाने वाली एक स्नातक डिग्री [Graduate Degree] होती है। जिसको आजकल बहुत लोग करते है, अगर आप भी बिज़नेस और मैनेजमेंट जैसा माइंड रखते है तो १२वी के बाद इसमें एडमिशन ले सकते है और BBA & MBA करके एक अच्छा कैरियर बना सकते है। यह प्रबंधन (Management) Sector से जुडी एक प्रकार की डिग्री होती है। वैसे तो प्रबंधन (Management) Sector से जुडी सबसे बड़ी डिग्री MBA होती है, लेकिन उसके पहले BBA किया जाता है तो अच्छा रहता है। अगर आप BBA नहीं किये है तो भी आप MBA में एडमिशन ले सकते है, मगर BBA करने वाले जब MBA करते है तो उनके लिए MBA बहुत ही अच्छा और सुबिधाजनक होता है। BBA Kya Hai?

“BBA को Undergraduate Course for Management के नाम से भी जानतें है।”

BBA करने के लिए क्या करें ? [Qualification %]

अगर आप BBA Graduate Course or Degee के लिए एडमिशन चाहते है तो उसके लिए आप को 12वी 50% अंकों से पास होना होता है। अगर आप के पास 12वी में ऐसे नंबर है तो आप BBA में एडमिशन ले सकते है। BBA कोर्स or Degee की पढाई दो तरीकों से की जा सकती है। एक तो रेगुलर क्लास के जरिये और दूसरा Correspondence Courses (Private) के माध्यम से।

1. BBA Regular Course or Degee – अगर आप BBA Regular तरीके से करना चाहते है तो आप को अपने नजदीकी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पता करना होता है की उसमे BBA Course के लिए एडमिशन होता है की नहीं। क्योकि यह एक Management Sector से Related Course हैं जो हर जगह और हर कॉलेज में नहीं होता है। अगर आपके आसपास के कॉलेज में BBA कराया जाता हैं तो आप वहां Admission के लिए Form ले सकते हैं जो मुख्यतः May and June के महीने में मिलते है।

2. BBA पत्राचार के माध्यम से (Correspondence Course) – अगर आप पत्राचार के माध्यम से BBA Course करना चाहते है तो उसके लिए आप को समय – समय पर यूनिवर्सिटी की वेबसाइट का अवलोकन करना पड़ता है तब जाकर आप को जानकारी प्राप्त हो पाती है की पत्राचार Correspondence से BBA का ऑनलाइन फॉर्म भरा रहा है। Correspondence से BBA करने के लिए आप IGNOU, ICFAI, SMU जैसी University की वेबसाइट पर Regular Visit कर सकते हैं, यहाँ आप को BBA Correspondence से जुडी हर जानकारी मिलेगी।

BBA Distance Education From IGNOU (इग्नू)

अगर कोई इग्नू से BBA करना चाहता है तो उसके लिए Minimum 12th Pass होना जरुरी होता है आयु सीमा अधिकतम 24 Years होती है एक दो साल की छूट भी मिलती है। Minimum Course Duration 03 Years and the Maximum Course Duration is 6 Years, तीन साल की फीस 27,000 से 30,000/- के बीच होती है, अभी लेटेस्ट में फीस कुछ बढ़ गयी है।

IGNOU से BBA करने के लिए दो तरीके होते है Direct Admission और दूसरा Sponsored Admission

इसी तरह भारत में और भी बहुत सारे इंस्टिट्यूट है जिनके जरिये आप BBA पत्राचार Correspondence से कर सकते है और अपना एक अच्छा कैरियर बना सकते है।

BBA की Fees कितनी होती हैं ?

अगर आप अच्छे कॉलेज [BBA Top Rated College in India] से BBA करना चाहते है तो पूरे कोर्स में तक़रीबन 1 से 3 लाख तक का खर्च आ सकता है। ये सब University एंव college पर निर्भर करता है। अगर आप को किसी गवर्नमेंट कॉलेज [Govt College] में प्रवेश मिलता है तो फीस प्राइवेट कॉलेज से बहुत ही कम होती है। समझिये प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले नाम मात्र।

इसे भी पढ़ें

MBA Kya Hai?

NDA के बारे में जानकारी

BBA Course or Degee में कितना समय लगता है?

जैसा की आप ने ऊपर के पैरा में जाना होगा की BBA एक स्नातक डिग्री है, एवं अधिकतर Graduate पाठ्यक्रम 3 Years के ही होते हैं, इस प्रकार BBA भी 3 Years का ग्रेजुएट कोर्स और डिग्री होती है। आप BBA कुछ विशेष subject के साथ पढाई कर सकते है, like Bachelor of Business Admin Finance, BBA Human Resource Management and BBA Admin Marketing.

BBA Course or Degree करने के उपरांत क्या किया जा सकता है?

Study BBA के बाद – BBA एक प्रकार का Management Course होता है, जिसको सफलतापूर्वक करने के बाद कोई भी MBA and PGDBM जैसे कोर्स कर सकता है। अगर आप BBA के बाद MBA में एडमिशन लगे तो आप को आगे की पढाई में बहुत हेल्प मिलती है। MBA में एडमिशन के लिए Entrance Test देना होता है जिसके लिए आप यहाँ से पूरी जानकारी ले सकते है [MBA Kya Hai] MBA का पहले साल का कोर्स BBA से बहुत कुछ मिलता जुलता है इसलिए BBA Student’s को MBA करने में आसानी होती है।

BBA के बाद नौकरी or Job – करने के बाद आप को बहुत ही आसानी से जॉब मिल जाती है, मगर आप MBA कर लेते है तो आप को बहुत ही अच्छे पैकेज वाली जॉब मिल सकती है वैसे तो इस बेरोजगारी में कुछ कहा नहीं जा सकता है मगर अच्छे कॉलेज से या यूनिवर्सिटी से किये कोर्स काफी अच्छा पैकेज देते है आप ने भी सुना होगा। आप चाहें तो BBA के बाद नौकरी कर सकते है और साथ में पत्राचार Correspondence से MBA भी कर सकते है। आज हर सुबिधा उपलब्ध है बस लाभ लेने वाला होना चाहिए बहुत लोग है जो BBA करके जॉब भी कर रहे है साथ में MBA भी, आप ने भी कई उदाहरण देखे और सुने होगें।

Salary BBA के बाद – सैलरी के बारे में कहें तो इस बेरोजगारी में क्या कहा जाय, फिर भी लोग शुरुवात में 12-15 हजार की नौकरी पा ही जाते है। अच्छे कॉलेज से BBA करने वालों को थोड़ा अच्छी सैलरी मिलती है, मगर एक बात और भी है जो अच्छे कॉलेज से BBA करते है या कर रहे होते है वो ज्यादातर MBA करने की सोचते है उसके बाद ही नौकरी के बारे में सोचते है या करते है। यही बेहतर रिजल्ट देता है। वैसे महानगरों में शुरवात के समय में भी अच्छी सैलरी मिल जाती है हमारे एक दोस्त है मिश्रा जी, जो BBA करके दिल्ली की एक अच्छी कंपनी में जॉब कर रहे है वो बतातें है उनकी सैलरी 40 हजार महीने की है। ऐसा भी हो सकता है, मगर छोटे शहरों में अभी ऐसा नहीं है आप भी जानतें होगें, Private में ज्यादातर जॉब करने वाले कितनी सैलरी ले रहे है। बहुत अच्छी कंपनी है तो ही अच्छी सैलरी मिलती है नहीं तो सभी लोग 15-20 हजार में खेल रहे है।

BBA Kya Hai? – BBA Course or Degree कहाँ से करें ?

आज हमारे देश में कई सारी यूनिवर्सिटी और कॉलेज ऐसे है जहाँ से BBA की पढाई की जा सकती है जिसके लिए समय – समय पर एडमिशन के फॉर्म भी निकलते रहते है एंट्रेंस एग्जाम भी होते है जिनको पास करने के बाद सरकारी कॉलेज से BBA Course किया जा सकता है। सरकारी कॉलेज में एडमिशन ले लिए Entrance Exam Qualify करना जरुरी होता है। अगर आप अपने नजदीकी कॉलेज और यूनिवर्सिटी से BBA करना चाहते है तो यहाँ क्लिक करके आप सर्च कर सकते है BBA College Near Me इस वेबसाइट पर आप को अपने नजदीकी कॉलेज के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

BBA Kya Hai?

List of Top BBA/BBM Colleges in India Ranking

Christ University, Bangalore [Mangluru]
Narsee Monjee Institute of Management Studies [NMIMS] Deemed University, Mumbai
Shaheed Sukhdev College of Business Studies [SSCBS], New Delhi
New Horizon College, Kasturi Nagar Bangalore
Roorkee College of Engineering
Mysore Insitute of Commerce and Arts

BBA Colleges [Highest Fees] – सबसे ज्यादा फीस वाले कॉलेज

SP Jain School of Global Management [SPJSGM], Mumbai [11.9L Yr]
Loyola College, Chennai
Flame University, Pune

सबसे ज्यादा फीस वाले BBA कॉलेज

Ayya Nadar Janaki Ammal College, Sivaganga [434 Yr]
Virudhunagar Hindu Nadar’s Senthikumara Nadar College, Virudhunagar
Nadar Mahajana Sangams Vellaichamy Nadar College, Madurai

BBA से जुडी जानकारी हिंदी में कैसी लगी? अगर जानकारी अच्छी है तो शेयर जरूर करियेगा। BBA से जुडी सभी जानकारी लगभग इसमें कवर करने का प्रयास किया गया है आशा करते है आप को यह जानकारी पसंद आयी होगी।

BBA Kya Hai?

BBA Kaise Karen?

BBA Details in Hindi

BBA Kya hota hai