UPSSSC क्या है ? जानकारी In Hindi – UP Service Selection Board Portal

UPSSSC क्या है ? इसका काम क्या है ? यह क्यों बनाया गया ?

उत्तर प्रदेश सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन लखनऊ Uttar Pradesh Subordinate Service Selection Commission Lucknow (UPSSSC) – प्रदेश सरकार का ग्रुप सी पदों पर भर्ती के लिए बनाया गया ऑनलाइन पोर्टल जहाँ पर प्रदेश की सभी ग्रुप सी की भर्ती के लिए विज्ञापन आते है प्रदेश के सभी विभागों की ग्रुप सी की भर्ती के बनाया गया पोर्टल।

इस सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन UPSSSC को 2012-13 में पूर्व मुख़्यमंत्री अखिलेश यादव की सरकार में शुरू किया गया था जो आज भी अपना काम कर रहा है अभी जब से योगी की सरकार आयी है तब से अभी तक कोई भर्ती के लिए बिगयपन अभी तक नहीं आये है जल्द ही इसके जरिये बहुत सारे ग्रुप सी के पदों पर भर्ती निकलने वाली है जिसकी जानकारी इस पोर्टल पर जाकर ली जा सकती है।

UPSSSC क्या है ?

यह उत्तर प्रदेश सरकार का ग्रुप सी पदों पर भर्ती के लिए बनाया गया एक भर्ती बोर्ड है जिसके माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार अपने सभी विभागों की Group B, ग्रुप सी और ग्रुप डी की भर्ती करती है। के माध्यम से २०१५ -१६ में बंपर भारतियों की गयी थी जल्द ही फिर से इसके माध्यम से बंपर भर्ती निकलने वाली है UPSSSC के माध्यम से Clerk, Assistant Accountant, Junior Clerk, Junior Engineer, Stenographer, Computer Operators, Assembly Guard, Forest Guard, General Technical, Junior Assistant, Nalkup Operator,Lab Technician, Amin, Assistant Treasury Accountant जैसे पदों पर समय-समय पर भर्ती निकलती रहती है।

UPSSSC से क्या होता है ?

प्रदेश के सभी विभागों की सभी ग्रुप बी और ग्रुप सी की भर्ती के लिए बिज्ञापन जारी करना और ऑनलाइन आवेदन करना फिर एडमिट कार्ड इशू करके एग्जाम करवाना इसके बाद फाइनल सिलेक्शन की सूची जारी करके भर्ती करना यही UPSSSC का काम है। यह एक भर्ती बोर्ड भी है जिसको एक हम सभी UPSSSC के नाम से भी जानते है।

UPSSSC क्यों बनाया गया ?

उत्तर प्रदेश सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन – उत्तर प्रदेश में पहले अलग- अलग विभागों की भर्ती के लिए सभी विभाग अपने अपने विज्ञापन जारी करके नौकरियों की भर्ती करते थे। समय बीतता गया कोई इस पर ध्यान नहीं दिया की क्यों न कोई ऐसा पोर्टल बनाया जाय जिसने सभी विभागों की भर्ती एक ही जगह से विज्ञापन निकाल कर किया जाय 2012 में जब अखिलेश यादव की सरकार आयी तब जाकर इस पोर्टल को बनाया गया।

D.El.Ed Course Details – d.el.ed Admission 2017 – 2019 डी.एल.एड क्या है?

UPSSSC की सभी भर्ती की ताजातरीन जानकारी के लिए क्लिक करें – UPSSSC Recruitment 2017-18

UPSSSC in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *