Rojgar Samachar Current Vacancy

All Government jobs in India from Central and State Governments

Sarva Shiksha Abhiyan – सर्व शिक्षा अभियान क्या है ?

Sarva Shiksha Abhiyan – सर्व शिक्षा अभियान क्या है ?

सर्व शिक्षा अभियान – भारत सरकार का एक बहुत ही बड़ा और प्रमुख अभियान है जिसकी शुरुआत पूर्व प्रधान मंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयी के द्वारा की गयी थी। जिसके तहत प्राथमिक शिक्षा के सार्वभौमिकरण को प्राप्त करने का लक्ष्य रखा गया है। इस कार्यक्रम को भारतीय संविधान के 86वें संशोधन द्वारा निर्देशित किया गया था। जिसके तहत 6 to 14 Years के बच्चों (2001 में 205 मिलियन अनुमानित) की मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा के प्रावधान को मौलिक अधिकार बनाया गया था। इस Program का उद्देश्य 2010 तक संतोषजनक गुणवत्ता वाली प्राथमिक शिक्षा के सार्वभौमिकरण को प्राप्त करना था।

एसएसए (SSA) में 8 Main Program हैं। इसमें ICDS और आंगनवाड़ी आदि शामिल हैं। इसमें KGBVY भी शामिल है। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय योजना की शुरूआत 2004 में हुई जिसमें सारी Girls को प्राथमिक शिक्षा देने का सपना देखा गया, बाद में यह योजना SSA के साथ विलय हो गई।

Sarva Shiksha Abhiyan Objective

SSA Program के अनुसार उन बस्तियों में New School बनाने का प्रयास किया जाता है जहां स्कूली Education की Facility नहीं है और Extra Class, शौचालय, पीने का पानी, रखरखाव अनुदान और School Sudhar Anudaan के माध्यम से मौजूदा स्कूलों की बुनियादी ढांचे में Development करना है। जिन मौजूदा School’s में अपर्याप्त Teacher हैं उनमें अतिरिक्त Teachers मुहैया कराना है, जबकि मौजूदा शिक्षकों की क्षमता को व्यापक Training, विकासशील शिक्षण अधिगम सामग्री अनुदान और Block और Dist Level पर एक क्लस्टर पर Acadamic Help संरचना को मजबूत बनाने के लिए अनुदान से सुदृढ़ बनाया जा रहा है। SSA, जीवन कौशल सहित गुणवत्ता युक्त प्रारंभिक शिक्षा प्रदान करता है। SSA द्वारा लड़कियों और विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित किया जाता है। सर्व शिक्षा अभियान, Digital अंतराल को ख़त्म करने के लिए Computer Education भी प्रदान करने का प्रयास करता है। बच्चों की उपस्थिति कम होने के चलते दोपहर में लंच की शुरूआत की गई थी।

इस मिशन में अच्छे परिणामों के लिए सरकार जबरदस्त पैसे खर्च कर रही है। जिससे बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा और सुबिधा मिल सके।

Sarva Shiksha Abhiyan Mission Target लक्ष्य

सभी बच्चों का स्कूल में होना यानि सभी बच्चों के लिए स्कूल जाना कोई भी बच्चा स्कूल जाने से बंचित न रहे।
सारे बच्चों द्वारा 5 साल के प्राथमिक स्कूली शिक्षा पूरी करना
सभी बच्चे 8 साल में स्कूली शिक्षा प्राप्त कर ले।
जीवन के लिए शिक्षा पर बल देते हुए संतोषजनक गुणवत्ता में प्रारंभिक शिक्षा पर जोर देना

Sarva Shiksha Abhiyan गतिविधियां

इसमें Class निर्माण, Pani की सुविधा, परिसर की दीवार, धोने का कमरा, अलग करने वाले दीवार, विद्युतीकरण और सिविल मरम्मत और मौजूदा सुविधा का पुनर्निर्माण शामिल हैं Fund के प्रमुख हिस्से को इनमें खर्च किया जाता है क्योंकि गांव के अधिकांश स्कूल बहुत ही बुरी और असुरक्षित हालत में हैं। Local Govt निकायों और PTA (पैरेंट टिचर्स एसोसिएशन) की Help से सिविल निर्माण कार्य किए जाते हैं।

शिक्षक प्रशिक्षण

सर्व शिक्षा अभियान (SSA) की प्रमुख पहल है।

SSA उपलब्धियाँ

South Indian State तमिलनाडु राज्य में, एक गांव है जिसका नाम सतनाथापुरम है (शहर: सिर्काझी) जो कि नागपट्टिनम जिले में स्थित है, ये एक ऐसा गांव हैं जहां पहली बार इस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक लागू किया गया था।

सर्वशिक्षा अभियान के तहत सभी जिलों के विभिन्न क्षेत्रों में रैली निकाली गई। रैली में बच्चों ने Slogen के साथ जोरदार नारा लगाया। हमने मन में ठाना है, बच्चों का नाम (admission) जरूर लिखाना है।

Related Searches

Sarva Shiksha Abhiyan

Sarva Shiksha Abhiyan in Hindi

Sarva Shiksha Abhiyan Mission

Sarva Shiksha Abhiyan Mission in Hindi

Sarva Shiksha Abhiyan Objective

Sarva Shiksha Abhiyan Latest Updates

Sarva Shiksha Abhiyan 2018-19 Updates

Sarva Shiksha Abhiyan Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rojgar Samachar Current Vacancy 2018 Frontier Theme