ITI Full Form – What is the Full Form of ITI? आईटीआई

ITI Full Form – What is the Full Form of ITI?

क्या आप जानते है? की ITI full form का फुल फॉर्म क्या होता है? What is the Full Form of ITI? Industrial Training Institute provides training in technical field – What is the Stands for ITI? What is the Meaning of ITI?

ITI – जैसा की हम सभी जानते है कि ITI आज एक फेमस कोर्स (Famous Course) बनता जा रहा है आज बहुत सारे युवा ITI कोर्स को कर रहे है, और जिन लोगों ने किया है वो अच्छी Companies or Indian Railway में Jobs कर रहे है। । The full form of ITI is Industrial Training Institute, यह एक ब्यवसायिक पढाई होती है। इसको करने के बाद लोग अच्छी कम्पनीज में जॉब्स करते है जो लोग जॉब नहीं करना चाहते है वो अपना खुद का बिज़नेस स्टार्ट करते है और अच्छा पैसा कमाते है। आज हमारे देश में एक से बढ़कर एक ITI Holders है ।

ITI Full Form – Industrial Training Institute
ITI full Form In Hindi – इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट

Kya aap jante hai ki ITI full form क्या होता है?

ITI भारत सरकार के श्रम एवं नियोजन मंत्रालय (Ministry of Labour & Employment) द्वारा संचालित एक संस्थान है। जिसमे Trainee को Technical कार्यों को करने की ट्रेनिंग दी जाती है। ITI को हम Jr. Polytechnic Institute सभी भी कह सकते है। ITI में Trainee को उसके ट्रेड के अनुसार ही ट्रेनिंग दी जाती है, इसके अंतर्गत बहुत सारे ट्रेड्स आते है, जिसमे कुछ ट्रेड की समय अवधि 1 साल की होती है तो कुछ ट्रेड की 2 साल की।

ITI पास करने के उपरान्त Trainee अपनी हाई एजुकेशन के लिए 3 वर्षीय डिप्लोमा भी कर सकता है। आईटीआई करने के बाद ट्रेनी (Trainee) खुद इतना कुशल हो जाता है की वो अपना खुद का गैराज खोल सकता है जिससे उसकी अच्छी कमाई हो सकती है। कैंडिडेट्स चाहे तो कुछ सरकारी संगठनों में अपने लिए नौकरी के लिए अप्लाई कर सकता है। जैसे – भारतीय रेलवे, इंडियन आर्मी, नेवी, एयर Force और इसके साथ साथ BSF और CRPF में भी अप्लाई कर सकता है साथ में और भी बहुत सारी प्राइवेट कंपनी में भी Jobs के लिए Try कर सकता है।

iti full form, iti stands for, what is iti, iti in hindi, full form of iti in hindi, iti ka pura naam kya hai

IBPS Full Form – What is the Full Form of IBPS?

आईटीआई के अंतर्गत निम्न प्रोफेशनल कोर्स ?

2 Years Courses

 

Droughtsman (Civil & Mechanical)
Fitter
Turner
Information Technology
Machinist
Refrigeration
Mech. Instrument
Electrician
Wireman
Mechanic Motor Vehicle
Mechanic Electronics

01 Years Courses

Welder (Gas & Electric)
Carpenter
Sheet Metal Worker
Plumber
Plastic Printing Operator
Pump Operator
Stenography English & Hindi
Cutting & Sewing

आईटीआई ITI करने के बाद आप को 10,000 से लेकर 20,000 तक की नौकरी आज के ज़माने में मिल सकती है और अगर आप सरकारी नौकरी में चांस पा जाते है तो फिर क्या आप को कम से कम 25,000 से 30,000 तक की सैलरी मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *