Rojgar Samachar Current Vacancy

All Government jobs in India from Central and State Governments

ITI Course Details in Hindi – आईटीआई के बारे में कुछ जानकारी

ITI Course details in Hindi – जानिए क्या होता है आईटीआई

दोस्तों, आप सभी ने ITI Course के बारे में जरूर सुना होगा, बहुत लोग ITI कर भी रहे होगें, क्या आप जानते है की इसको करने के बाद आप क्या क्या कर सकते है यानि आप को कौन सी नौकरी मिल सकती है या फिर आप अपने कुछ कैसे कर सकते है। आज के समय में ज्यादातर लोग ITI जैसे कोर्स कर रहे है। बहुत लोग कोर्स तो कर रहे है मगर उनको इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है की वो ITI Course करके क्या करेंगे। इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को ITI Course से जुडी सभी जरुरी जानकारी देने का प्रयास किया गया है।

ITI Course की पूरी जानकारी हिंदी में

आज के समय में हमारे देश में एजुकेशन का लेवल बहुत ही हाई हो गया है आज शिक्षा हर सेक्टर में बहुत ही महत्व पूर्ण हो गयी है। आज हमारे देश के बहुत सारे लोग विदेशों में जाकर अच्छा काम कर रहे है बहुत लोग तो बहुत ही हाई लेवल तक पहुंच गए है For Example – सुंदर पिचाई Google CEO, ऐसे कई सारे लोग है जिन्होने इंडिया से पढाई करके विदेशों में अपने देश का नाम रोशन कर रहे है, पर क्या यह जरुरी है की सभी Student, Doctor, Engingeer, CA या Businessman ही बने, नहीं न, कुछ काम ऐसे होते है जिसे न तो इंजीनियर कर सकते है और न ही डॉक्टर उसके लिए कुछ अलग से ट्रेनिंग वाले लोगों की ही जरुरत होती है जिसके लिए ITI जैसे कोर्स किये जाते है। जिसमे कुछ इस तरह के काम होते है जैसे Carpenter, Electrician, Automobile etc..iti course details in hindi

आईये जानते है की ITI क्या होता है ?

आई. टी. आई का फुल फॉर्म होता है Industrial Training Institute (इंडस्ट्रियल प्रशिक्षण संस्थान), यह एक अलग प्रकार का फील्ड होता है जिसमे कई तरह के कोर्स करवाये जाते है ताकि लोग टेक्निकल हैंड हो सके और कही जॉब करें या अपना खुद का कुछ ऐसा करें जिससे उनकी रोजी रोटी अच्छे से चल सके। में कई ऐसे रोजगार परक कोर्स है जिनको आप 8 से 10 के बाद भी कर सकते है। इस तरह के कोर्स को करने के लिए न ही ज्यादा ज्ञान की जरुरत होती है और न ही इंग्लिश की, जो हिंदी माध्यम से पढाई करने वाले स्टूडेंट के लिए बहुत ही अच्छा होता है। iti course details in hindi

महत्वपूर्ण बिंदु

ITI के प्रकार का कोर्स होता है।
इस कोर्स को करने के बाद नौकरी के साथ – साथ स्वयं का भी कुछ अच्छा किया जा सकता है।
आप अपना रोजगार भी कर सकते है।
लोगों को रोजगार भी दे सकते है।

ITI कब और कौन लोग कर सकते है जानकारी हिंदी में

आईटीआई एक ट्रेड में नहीं होता है इसमें बहुत सारे कोर्स के विकल्प होते है। यह आप पर निर्भर करता है की आप कौन सा कोर्स करना चाहते है। यानि आप के एरिया में कौन से ITI Courses चलते है। आप अपने एरिया में ITI Course के बारे में पूरी जानकारी लेने के बाद ही कुछ अच्छा कोर्स कर सकते है। अगर आप 8वी और 10वी पास है तो आप आईटीआई कर सकते है।

आईटीआई के बाद नौकरी कहाँ और कैसे

आईटीआई करने के बाद आप को आईटीआई द्वारा ही सम्बन्धित विभाग या कंपनी में इंटर्नशिप के लिए भेज दिया जाता है लगभग एक साल के बाद अगर आप का काम अच्छा होता है तो कंपनी आप को रख लेती है, कुछ ही दिनों के बाद आप अच्छी सैलरी पर नौकरी करने लगते हो। यही सब होता है आईटीआई का कोर्स करने के बाद।

Top 20 ITI Courses List जिसमे से आप भी कोई कोर्स कर सकते है

अगर आप को नौकरी नहीं मिल पाती है तो भी आप अपना कुछ करके अपना काम चला सकते है। इस कोर्स को करने के बाद कोई भी बैठा नहीं रहता है कुछ न कुछ तो जरूर ही कर लेता है। केवल ग्रेजुएट की पढाई कर लेने से तो अच्छा है आईटीआई का कोई अच्छा कोर्स कर लेना चाहिए। यह उन स्टूडेंट के लिए है जो एक एवरेज स्टूडेंट होते है।

ITI Course Details in Hindi

iti information in hindi

what is iti in hindi

iti course in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rojgar Samachar Current Vacancy 2018 Frontier Theme