IAS Full Form – What is the Full Form of IAS?

क्या आप जानते है? की IAS का फुल फॉर्म क्या होता है? What is the Full Form of IAS?

INR का फुल फॉर्म क्या होता है ? क्या आप जानते है INR के कितने फुल फॉर्म होते है?

What is the Stands for IAS? Full Form of IAS

The Indian Administrative Service is the top and most prestigious administrative civil service of Government of India. The IAS officers hold the key and strategic positions in Union government and public sector undertaking.

IAS – जैसा की हम सभी जानते है कि IAS भारत की सबसे बड़ी नौकरी मानी जाती है इसमें सबसे अधिक सैलरी मिलती है इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को IAS की Eligibility, Starting और Maximum Salary क्या होती की जानकारी हिंदी में मिलेगी IAS Age Limit, IAS संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित भारत की सबसे बड़ी परीक्षा होती है जिसका फॉर्म हर साल UPSC के द्वारा ऑनलाइन निकलता है ऑफलाइन इसका फॉर्म पोस्ट ऑफिस में भी मिलता है।

IAS Full Form – Indian Administration Service (IAS)
IAS full Form In Hindi – भारतीय प्रसाशनिक सेवा

IAS = भारतीय प्रसाशनिक सेवा/Indian Administrative Services

इसे (IAS) ब्रिटिश काल में I.C.S (Indian Civil Services) के नाम से जाना जाता था। यह ब्रिटिश काल के समय 1858 – 1947 के बीच भारत की सबसे बड़ी परीक्षा के रूप में जानी जाती थी। यह काफी High Class की परीक्षा होती है इस परीक्षा को निकालने के लिए काफी मेहनत की जरुरत होती है जो लोग लगन से IAS परीक्षा की तैयारी करते है वो लोग 2 से 3 Attempt में इसको Qualifiy कर लेते है और आईएएस अधिकारी बनकर जीवन का आनंद उठाते है।

आज के समय में IAS Officers बनने के लिए बहुत सारे लोग अपने – अपने स्तर पर लगे है। एक जमाना था जब IAS बनने के लिए उतना क्रेज़ नहीं हुआ करता था मगर आज आईएएस बनने के लिए बहुत क्रेज़ लोगों में देखा जा रहा है। सबसे ज्यादा आईएएस अधिकारी इलाहाबाद से तैयारी करने वाले स्टूडेंट ही होते है जैसा पिछले कुछ सालों से लोगों का Review मिलता है।

Eligibility of IAS

भारतीय प्रसाशनिक सेवा की परीक्षा में बैठने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

1. भारतीय प्रसाशनिक सेवा के लिए कैंडिडेट्स को भारत का नागरिक होना अनिवार्य है।
2. कैंडिडेट की उम्र 21 से 35 के बीच होनी चाहिए। (SC/ST/OBC) कैंडिडेट्स को नियमानुसार छूट मिलती है।
3. आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त हो वही आवेदन कर सकता है यानि ग्रेजुएट होना अनिवार्य है।

आईएएस अफसर का वेतन सैलरी तनखाह क्या होती है ?

आईएएस अधिकारी बन जाने के बाद 2 साल की ट्रेनिंग Period होता है, ट्रेनिंग के समय में लगभग 50000/- से 60000/- रूपये महीने के हिसाब से मिलता है उसके बाद जब ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तो Joining के बाद, लगभग इस समय 165,000 से 180,000 रूपये महीने के आस – पास तक सैलरी होती है। जो पुराने आईएएस अधिकारी है वो 2 लाख Monthly से ऊपर की Salary ले रहे है। IAS Salary Latest What is the full form of IAS

IAS की परीक्षा निकाल लेने के बाद जब सिलेक्शन हो जाता है उसके बाद ट्रेनिंग होती है ट्रेनिंग के बाद जब ऑफिस या पोस्टिंग मिलती है तो ऐसे पद नाम मिलते है – IRS, IFS, and IPS

IAS full form, ias stands for, what is full form of ias, ias full form in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *