HTTP full form – जानिए! http का पूरा नाम क्या ..?

Http Full form – What is the full form of HTTP?

दोस्तों क्या आप जानते है की HTTP or HTTPS का फुल फॉर्म क्या होता है ? अगर नहीं, तो आप सभी को इस पोस्ट से यह जानकारी मिलेगी की http क्या होता है। यह कई बार प्रतियोगी परीक्षा में भी पूछा जाता है। ऐसा प्रश्न आजकल हर किसी प्रतियोगी परीक्षा में कंप्यूटर सेक्शन के Questions में जरूर रहता है। http के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में ..

What is the full form of HTTP? http stands for?

http full form

HTTP or Hypertext Transfer Protocol is an application protocol used for data communication. It is the base of data communication in WWW or World Wide Web

HTTP Full form – Hyper Text Transfer Protocol

HTTP का full form “Hyper Text Transfer Protocol” होता है. यह उनके समूह होते है जो जो दो या दो से अधिक Computers के बीच Hyper Text को Transfer करते है ! HTTP एक तकीनीकी है, जो User के द्वारा किसी Hyper Text Link को Select किये जाने पर संबधित Document को खोलता है, चाहे वह कहीं भी हो! web document को Formatting तथा Linking के लिए HTML में mark किया जाता है Web Server द्वारा HTTP को इन्हें HTML Coded pages को दिखाने के लिए उपयोग में लाया जाता है ! HTTP एक Stateless Protocol है जहाँ की Web Browser, Web Server से संबध स्थापित करता है एवं आवश्यक File Download करता है उसके बाद संबध विस्थापित कर देता है.

Browser साधारणतया फाइल की हाइपर Request HTTP के GET Method को उपयोग कर TCP के Port 80 पर करता है जिसमे की कई सारी HTTP Request एवं Header जो की Tran section Method (GET, POST, HEAD इत्यादि) बतलाना है एवं Tran section सफल है, किस प्रकार का Data भेजा जा रहा है, Server का प्रकार और अंत में माँगा गया डाटा देते है?

UKSSSC Recruitment – 2017 for 179 Junior Assistant, PA & others posts

How HTTP works

When you enter any URL in your browser to access any particular file or page, the protocol fetches information from the server and responses back that requested web page to the client. You need to write http before the address of the page.

For example: If you want to access any website like http://rojgarsamacharblog.com then you write http://rojgarsamacharblog.com

सिक्योर साइट होने के लिए आजकल http की जगह लोग https का उपयोग करने लगे है दोनों ही अपने अपने जगह अच्छा होगा है मगर https पूरी तरह से secure होता है। जिस साइट के शुरू में लगा होता है समझो वो साइट बिलकुल ही Secure होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *