dled Course -Diploma in Elementary Education (D.El.Ed.) क्या ?

DLED Course – Details Information In Hindi – जानिए! क्या होता है DLED?

दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है BTC कोर्स को अब हम सभी नए नाम से जानते है जिसको हम सभी आजकल dled के नाम से जानते है dled आज बहुत ही चर्चित हो गया है अब सभी लोग BTC को के नाम से ही जानते है। (dled पूर्व प्रचलित नाम BTC) सरकार ने BTC को नया नाम देकर dled कर दिया है। जिसका पूरा नाम होता है – Diploma in Elementary Education डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन – यह दो साल (2 Years Program) का कोर्स (Course) होता है।

dled course

आज के समय में अगर कोई टीचर बनना चाहता है तो उसके लिए सबसे अच्छा option BTC or Dled Course है जिसको करने के बाद Education लाइन में अच्छा Scope मिल जाता है क्योंकि प्राइमरी लेवल के टीचर की भर्ती हमेशा निकलती रहती है बाकि ऊपर के क्लास में भर्ती उतनी नहीं निकलती है अगर कोई टीचर बनना चाहता है तो उसको सबसे पहले BTC ही करना चाहिए यही सबसे अच्छा ऑप्शन होता है रही बात B.Ed की तो लोग कह सकते है की B.Ed क्यों नहीं कर सकते तो आप चाहे तो बीएड भी कर सकते है उसका भी अपने जगह महत्व है मगर हमें सबसे पहले नौकरी चाहिए इसलिए जिसमे जल्दी नौकरी पाने का रास्ता हो उसको पहले करना चाहिए। बीएड तो आप Dled or BTC करने के बाद भी कर सकते है अगर आप को नौकरी जल्दी चाहिए या सबसे पहले नौकरी लेना है तो उसके लिए आप dled Course or BTC Course पहले करें फिर बाद में जब कभी आप का Selection प्राइमरी स्कूल में हो जाता है उसके बाद आप चाहते है की Upper Class क्लास में टीचिंग करें तो आप IGNOU से बीएड भी कर सकते है और Upper क्लास के लिए Apply कर सकते है अगर आप के Upper Primary or High School में सिलेक्शन हो जाता है तो आप उसमे नौकरी करिये नहीं तो प्राइमरी टीचर में तो है ही, ये सब फायदे है BTC or dled Course से ।

कहने का मतलब है की अगर आप को Teacher Line के कोर्स करने है तो आप सबसे पहले dled Course ही करें तब आप को ज्यादा Scope और फायदा मिलेगा B.ed में आजकल उतने Scope नहीं रहे है। आप को जल्दी सरकारी टीचर की नौकरी मिल जाएगी नौकरी तो बीएड वालों को भी मिलेगी मगर BTC or dled course वालों को जल्दी ऑफर मिल जाता है।

अगर आप को अब प्राइमरी टीचर बनना है तो अब आप को BTC नहीं DLED Course करना होगा, डी एल डी यानि – डिप्लोमा इन एलीमेंट्ररी एजुकेशन DLED Course – Diploma Certificate for teacher training Program

Eligibility for DLED Course? D.Ed

1. भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है।

2. आयु सीमा – 18 to 35 के बीच में होनी चाहिए

3. D.El.Ed. course can be pursued by students who have passed 10+2 (any stream) from a recognized board. The course has been designed to improve the elementary level teacher workforce in India. D.El.Ed. course caters to the needs of elementary level education segment. or किसी भी विषय से स्नातक होना चाहिए

Dled Course is Technically an Elementary Teacher training Course. Diploma in Elementary Education is similar to D.Ed. (Diploma in Education), JBT, D.T.Ed. (Diploma in Teachers Education) and ETT (Elementary Teacher Training) courses. D.El.Ed., JBT, D.Ed., D.T.Ed. NTT and ETT courses have similar syllabus and course structure. These courses also offer similar job opportunities.

After completing 2 years long academic program, D.El.Ed. professionals become eligible to work at elementary level schools and similar educational institutes imparting elementary education.

DLED Course कहाँ से करें?

Dled Course आप सभी NIOS (National Institute of Open Schooling) से भी कर सकते है इसके लिए NIOS समय समय पर ऑनलाइन आवेदन के लिए जारी करता है जिसके जरिये भी लोग dled course कर रहे है।

एक रास्ता और भी है जिसके जरिये आप DLED Course कर सकते है वो है IGNOU से , जी हा IGNOU से भी Dled  किया जा सकता है जिसके लिए समय पर IGNOU (Indira Gandhi National Open University – Largest Open University in the World) ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है

1. State Government के सरकारी कॉलेज से या प्राइवेट कॉलेज से
2. NIOS संस्था से
3. IGNOU से

इन सभी संस्थानों से आप के डिग्री ले सकते है और एक अच्छा प्राइमरी टीचर बन सकते है अगर आप को हायर क्लास में पढ़ाना है तो आप बीएड करें तो आप के लिए अच्छा रहेगा। मगर मैं तो यही कहूंगा की पहले dled course ही करें।

dled course, dled complete information, dled information in hindi, dled kya hai, dled kahan se karen, dled in up

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *