D.El.Ed Full Form – डी.एल.एड पाठ्यक्रम 2019 की जानकारी

D.El.Ed Full Form – डी.एल.एड पाठ्यक्रम 2019 की जानकारी D.El.Ed सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ाने के लिए ट्रेनिंग

सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त एवं निजी स्कूलों में पहली से आठवीं तक पढ़ाने वाले लाखों अप्रशिक्षित टीचर्स को डी. एल. एड पाठ्यक्रम 2019 तक पूरा करने का भारत सरकार ने मौका दिया है। यह कोर्स २ वर्ष का है इसलिए रजिस्ट्रेशन तुरंत करना है। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 15 सितम्बर है।

D.El.Ed Full Form – Diploma in Elementary Education (D.El.Ed.) Course

D.El.Ed एक प्रकार का कोर्स है जो स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने के लिए करना जरुरी है जो लोग अभी तक बी.एड नहीं किया है या किसी कारण से नहीं कर पाएं है वो लोग इस कोर्स को करके बीएड जैसी डिग्री ले सकते है इस डिग्री को भी बीएड जैसा ही माना जाता है अगर आप ने यह कोर्स किया है तो आप को बीएड की जरुरत नहीं होगी। आजकल ऐसे भी बीएड कहते है।

इस कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप को NIOS की आधिकारिक वेबसाइट www.nios.nic.in or dled.nios.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा फिर आप कोर्स करने के लिए एलिजिबल होगें।

D.El.Ed का मतलब होता है एक प्रकार का कोर्स जिसको करने के बाद आप स्कूलों में पड़ा सकते है। D.El.Ed का क्रेज आज बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है जब से सरकार ने इसको बीएड जैसी मान्यता दी है तब से लोग ज्यादातर यही कोर्स के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर रहे है। इसको करने के बाद आप को TET भी निकालना होगा। इस कोर्स को बीएड जैसा भी समझें या कहें की यह बीएड ही है।

NIOS विश्व की सबसे बड़ी मुप्त बिद्यालयीय शिक्षा प्रणाली जो आज भारत में चलायी जा रही है जिससे बहुत सारे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके इस शिक्षा में भाग ले रहे है। अगर आप भी इस कोर्स में भाग लेना चाहते है तो 15 सितम्बर के पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं।

D.El.Ed, D.El.Ed full form, D.El.Ed online registration, D.El.Ed news, D.El.Ed latest news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *