CID Full Form – What is the full form of CID? सी.आई.डी

What is the full form of CID? CID Stands for ? CID Meaning in Hindi – CID Full form

जानिए! क्या होता है CID का फुल फॉर्म? क्या आप जानते है की CID क्या होता है और उसका काम क्या होता है अगर नहीं तो इस पोस्ट से आप सभी को के CID बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया गया है। हम सभी ने कभी न कभी के बारे में जरूर सुना होगा, पर क्या आप इसके बारे में कुछ जानते है ? चलिए जानते है इस विभाग से जुडी कुछ जानकारी के बारे में CID Full form

cid full form

CID Full form – Crime Investigation Department अपराध की जांच का विभाग

CID अपराध जांच विभाग भारतीय राज्य पुलिस की एक जांच और ख़ुफ़िया शाखा होती है। इसका मुख्यालय पुणे में है पुलिस आयोग की सिफारिश पर इसको 1902 में ब्रिटिश गवर्नमेंट द्वारा देश में कानून और ब्यवस्था बनाये रखने के लिए बनायीं गयी थी। इस विभाग के पास अपने स्वयं के अधिकारी होते है, जा अधिकतर सादे ड्रेस में होते है ताकि कोई इनको पहचान न सके 1929 में, यह विभाग विशेष Branch CID और CBI (CB-CID) में विभाजित कर दिया गया।

Crime Investigation Department (CID) is an investigation and intelligence wing of the Indian State Police. It is one of the most important units of the police organization and is headed by the Additional Director General of Police (ADGP). It is headquartered (HQ) in Pune

CID Officer Work

CID Officer का मुख्य काम हत्या, बलात्कार, डकैती (rape, murder, theft, robbery) आदि जैसे आपराधिक मामलों की अच्छे और गहराई से जांच करना होता है। यह जांच अपराध के स्तर के आधार पर कई शहरों, राज्यों में हो सकता है। मामलों की जांच के लिए लोकल पुलिस की मदत लेते है। अधिकारी आमतौर पर अपने रैंक से पहले “जासूस” शब्द का प्रयोग करते है।

CID Branches In India – CID शाखाएं इस प्रकार है

CB-CID
Finger Print Bureau
Anti-Human Trafficking & Mission Person Cell
Anti-Terrorism Wing

The officers’ ranks in CID are:

Sub- Inspectors
Inspectors
Superintendents
Additional Director General of Police
Special Commissioner of Police etc

CID अफसर कैसे बना जाता है ? Eligibility

सी आई डी अफसर बनने के लिए सबसे पहले ग्रेजुएट (Graduate Degree) होना अनिवार्य होता है, अगर आप ग्रेजुएट है तो CID के लिए आवेदन कर सकते है। एक उमीदवार जो पहले से ग्रेजुएट की डिग्री लेकर पुलिस विभाग में इंस्पेक्टर के पद पर काम कर रहा हो वो भी CID Officer बन सकता है। CID ज्यादातर पुलिस विभाग में अच्छे इंस्पेक्टर में से लिए जाते है। भारत में कई ऐसी University है जो Graduation Level पर अपराध के पाठ्यक्रम प्रदान करते है, यह CID में शामिल होने के लिए सहायक हो सकता है। CID बनने के लिए उमीदवार को तेज माइंड, उत्कृष्ट स्मृति , तेज आखें ,चरित्र का अच्छा होना, टीम में रहकर अच्छा काम करना ये सब चीजें होनी बहुत ही जरुरी होती है तभी कोई एक अच्छा CID Officers बन सकता है।

आज के समय में अपराध इतना बढ़ गया है जो हम सभी जानते है जिसके कारण CID अफसर की काफी मांग है हर राज्य में कुछ न कुछ CID अफसर होते है जो वहां के मामलों की जांच करते है।

cid full form, cid full form in hindi, what is cid, cid in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *