Rojgar Samachar Current Vacancy

All Government jobs in India from Central and State Governments

CCC Course Syllabus Fees Exam Ki Puri Jankari Hindi में

“CCC” or Triple ” C के बारे में कुछ जानकारी हिंदी में

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की सरकारी नौकरियों में CCC Certificate की बहुत मांग होती है यानि कुछ नौकरियाँ ऐसी होती है जिसमे Computer CCC प्रमाण पत्र होना जरुरी होता है। इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी CCC Course, Syllabus, Exam के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।

CCC के बारे में बहुत लोग जानते भी होगें इसका फुल फॉर्म होता है Course on Computer Concepts, जिसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश में अखिलेश सरकार में हुई थी, जो आज भी चल रहा है इसके कोर्स से आप सरकारी नौकरी में आवेदन के लिए Eligibile होते है। आजकल उत्तर प्रदेश में ग्राम विकास अधिकारी के पदों पर बंपर भर्ती निकली है जिसमे इस सर्टिफिकेट की बहुत ही जरुरत है बिना इसके आप VDO Post के लिए आवेदन नहीं कर सकते है। यह कोर्स केवल उत्तर प्रदेश में ही चलता है दूसरे राज्यों में कंप्यूटर से सम्बंधित और कोर्स कराये जाते है सभी राज्यों का अपना अलग – अलग कोर्स का सिस्टम है जिनके जरिये वो लोग अपने यहाँ सरकारी नौकरियों में आवेदन के लिए मांगते है।

UP CCC Course Syllabus, Fees, Exam & Online की पूरी जानकारी हिंदी में

Tripal C का एग्जाम कैसा होता है , CCC Exam Admit Card कैसे डाउनलोड करें ? CCC Results कैसे चेक करें ? CCC Certificate कैसे Download करें ? और CCC Certificate Digital SIgnature कैसे Verify करते है जानकारी।

CCC or Tripal C क्या होता है ? सीसीसी कोर्स के बारे में पूरी जानकारी

दोस्तों, यह एक प्रकार का कोर्स होता है, जिसकी जरुरत उनलोगों को होती है जो लोग छोटी – मोटी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते है यानि ग्रुप सी की नौकरियों में आवेदन करते समय यह प्रमाणपत्र माँगा जाता है यानि जो सीसीसी कोर्स किया है वहीँ सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है ऐसा केवल उत्तर प्रदेश में है बाकि राज्यों में भी है मगर उनके कोर्स अलग होते है और उनका नाम भी अलग होता है सीसीसी केवल उत्तर प्रदेश में ही चलता है। सीसीसी का मतलब होता है Course on Computer Concepts, यह कंप्यूटर से जुड़ा एक बेसिक कोर्स होता है।

या कोर्स बेसिक कोर्स से अलग नहीं है मगर सरकार ने लोगों के मन में ऐसी अवधरणा बना रखी है की लोग इसको एक अलग तरीके से लेते है मगर इसमें भी वही सब है जो कंप्यूटर के बेसिक में होता है फर्क बस इतना है की यह सरकार की एजेंसी करवाती है और इसका लेवल बेसिक से थोड़ा सा ऊपर होता है।

CCC or Tripal C Course National Institue of Electronics and Information Technology (NIELIT) संस्थान द्वारा समय – समय पर आयोजित होते है। इस समय भी आवेदन चल रहा है, इसका ऑनलाइन आवेदन साल भर आता रहता है आप जब चाहें इसमें ऑनलाइन आवेदन करके परीक्षा देकर सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है।

ये बाद आप सभी लोग हमेशा से जानना चाहते होगें – NIELIT CCC and DOEACC CCC दोनों में क्या अंतर है ?

ये दोनों एक ही है क्योंकि NIELIT का पुराना नाम ही DOEACC है। इसलिए ये दोनों एक ही बात है आप के पास चाहे DOEACC Se CCC Certificate हो अथवा NIELIT CCC Certificate

DOEACC – Department of Electronics and Accreditation of Computer Classes

“CCC” or Tripal C Course करने के क्या फायदे होते है ?

1. आप को कंप्यूटर के बेसिक बहुत ही अच्छे से समझ आ जायेगे।
2. अगर आप सरकारी नौकरियों में ग्रुप सी के पदों के लिए आवेदन करते है तो आप को यह सर्टिफिकेट काम आता है। सभी पोस्ट में ऐसा सर्टिफिकेट लगे ऐसा जरुरी नहीं है।
3. अगर आप यह कोर्स किये है तो आप कंप्यूटर इंस्टिट्यूट में लोगों को पढ़ा भी सकते है।
4. किसी को भी आप कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी के लिए तैयार कर सकते है।
5. आज इस कोर्स के फायदे ज्यादातर सरकारी नौकरी के सपने देखने वाले लोगों के लिए

CCC or Tripal C Course कैसे कर है ?

Tripal C का कोर्स दो तरीके से होता है एक तो आप इसका किसी Institute से कोर्स करें, या तो आप को कंप्यूटर की बेसिक जानकारी है तो आप समय पर डायरेक्ट फॉर्म भर के एग्जाम दे और परीक्षा पास करके सर्टिफिकेट ले। अगर आप पहले से कंप्यूटर कोर्स किये है तो आप को डायरेक्ट फॉर्म भर के परीक्षा पास कर लेनी चाहिए।

अगर आप सीधे CCC Certificate लेना चाहते है तो आप को ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके लिए Rs. 590/- se 600/- तक की फीस लगती है। CCC Online Fees, आजकल ऑनलाइन आवेदन चल रहे है। यहाँ लिंक दिया गया है आप यहाँ से डायरेक्ट ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। CCC Apply Online Link 

अगर आप CCC Course करके यह सर्टिफिकेट पाना चाहते है तो आप को अपने नजदीकी NIELIT Certified Computer Institute में Join करना होगा जहाँ पर आप यह कोर्स कर पाएंगे जिसके लिए आप को 2500-3500 तक खर्च करने होंगे यानि दो से चार हजार तक में CCC Course कम्पलीट हो जाता है।

जब से योगी सरकार आयी है तब से ट्रिपल सी की वैल्यू अब उतनी नहीं है मगर जरुरी है अगर आप सरकारी नौकरी के सपने देख रहे है तो, वो भी राज्य सरकार की नौकरी।

सीसीसी एग्जाम होने के बाद लगभग एक महीने के बाद रिजल्ट आता है जिसे आप आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते है उसके एक माह बाद आप का सर्टिफिकेट भी आप के एड्रेस पर आ जाता है।

ccc course details

“CCC” or Tripal ‘C’ Course Syllabus क्या है इसके बारे में कुछ

अगर आपको कंप्यूटर के बारे में बिलकुल जानकारी नहीं है तो आप के लिए यह कोर्स बहुत ही फायदेमंद है। इसका सिलेबस कुछ इस तरह से होता है।

इस कोर्स की बाजार में बहुत सारी किताबें भी आती है आप उनको भी ले सकते है।

CCC Syllabus New Pattern Updates

Intro of Computer
Intro of GUI Operating System
MS Office
(i) MS Word
(ii) MS Excel
(iii) MS Access
(iv) MS Powerpoint

Computer Communication and Internet
Basic Finance Terms

जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं जानकारी शेयर और लाइक करना न भूले

CCC kya hai

CCC Course Kaise Karen

What is CCC Course

UP CCC online application form

CCC Online Application

How to Apply for CCC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rojgar Samachar Current Vacancy 2018 Frontier Theme