B. ed in hindi – Bachelor of Education Degree से जुडी पूरी जानकारी!

Bachelor of Education B.Ed Degree से जुडी पूरी जानकारी! हिंदी में

बीएड क्या है? (What is B.Ed) इसे क्यों करना चाहिए? इसको करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? कौन लोग इसको कर सकते है ? इसको करने से कौन सी नौकरी मिलती है ? इसको करने के बाद आप कितनी सैलरी पर नौकरी कर सकते है ? एजुकेशन के सेक्टर के इसका कितना महत्व होता है इन सब की जानकारी हिंदी में पाएं। Bachelor of Education in Hindi

दोस्तों, आज आप सभी को इस पोस्ट के माध्यम से बीएड के बारे में सारी जानकारी मिलेगी, जानिए बी.एड कोर्स क्या है ? डिटेल्स bed course kya hai, Teacher कैसे बने B.Ed करने के बाद..B.ed Means? शिक्षा में स्नातक

आईये सबसे पहले जानते है की बीएड होता क्या है ? What is B.Ed? Bachelor of Education in Hindi Top Colleges, Syllabus, Scope and Salary?

b. ed in hindi

B.Ed एक प्रकार की Bachelor of Education की डिग्री होती है, जिसको ग्रेजुएशन के बाद किया जाता है। किसी भी Stream (B.A/B.Sc/B.com) से ग्रेजुएशन करने वाले लोग बीएड कर सकते है। बीएड करने के बाद TET एग्जाम पास करना होता है उसके बाद सरकारी स्कूलों में टीचर की एक अच्छी नौकरी पायी जा सकती है जिसमे 40 से 50 हजार शुरुवात में सैलरी मिलती है जो पुराने टीचर है उनकी सैलरी लगभग 60 से 70 हजार महीने के बीच में होती है।

टीचर एक ऐसी नौकरी है जिसमे मान – सम्मान के साथ – साथ अच्छा पैसा भी, सैलरी के रूप में मिलता है केंद्रीय सरकार और राज्य सरकारों के टीचर्स की सैलरी में थोड़ा बहुत अंतर होता है।

Time Period (अवधि)

इस समय बीएड 2 साल का है, पहले यह कोर्स कुछ सालों के लिए केवल 1 Year का ही था , मगर 2015 से इसको फिर से 2 साल का कर दिया गया। बीएड आप कही से भी कर सकते है चाहें तो अपने राज्य से या फिर किसी दूसरे राज्य से भी, अगर आप इनसे भी नहीं कर पाते है तो इग्नू एक Option है, जिससे आप बीएड कर सकते है आजकल बहुत लोग IGNOU से भी B.Ed की डिग्री कोर्स कर रहे है।

बीएड करने के बाद आप टीचर के अलावा इन सब सेक्टर में भी काम कर सकते है

Careers in media, and advertising, writing, and publishing.
Graduate or professional studies in Geography, communications, or law.

एडमिशन कैसे ले ? B.Ed Entrance Exam – 2018, B.Ed Online Application form

1. बीएड में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले आप के पास ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए, अगर आप ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में है और एडमिशन तक आप का फाइनल रिजल्ट आ सकता है तो भी आप बीएड में Entrance Exam के लिए eligible हो सकते है।

2. बीएड में एडमिशन के लिए आप को एंट्रेंस एग्जाम देना होता है उसमे अगर आप अच्छी रैंक लाते है तो आप का एडमिशन बीएड में सरकारी कॉलेज में हो सकता है नहीं तो प्राइवेट कॉलेज में तो कही न कही मिल ही जायेगा। जब से CTET & TET आया है तब से बहुत कम लोग बीएड कर रहे है ऐसा सूत्रों से पता चलता है।

3. इस तरह से आप बीएड कर सकते है।

कुछ ऐसी University OR Colleges जिसमे India Level के लोग बीएड के लिए आवेदन कर सकते है यानि आप भारत के किसी भी राज्य से क्यों न हो B.Ed के लिए Apply कर सकते है। Some of the top entrance tests conducted in India for admission to the B.Ed Courses

University of Delhi
Jamia Milia Islamia University
Banaras Hindu University
The course is offered at leading Indian institutes such as:

Dakshina Bharat Hindi Prachar Sabha, Chennai
Periyar Maniammai University Tamil Nadu
Anand College of Education, Gujarat.

बीएड करने के बाद क्या करें ?

1. बीएड करने के बाद आप को TET की परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने होते है जिसके आधार पर ही सरकारी नौकरी में चयन होता है।
2. TET के लिए आप चाहें तो Central Govt (CTET) or State TET दोनों में आवेदन करके दोनों में अच्छा मार्क्स ला सकते है
3. TET का एग्जाम हर साल होता है , सेंट्रल गवर्नमेंट का साल भर में दो बार फॉर्म आता है जबकि स्टेट गवर्नमेंट का साल में एक बार हो ही जाता है।
4. Graduation, B.Ed & TET करने के बाद आप एक अच्छा टीचर बन सकते है। चाहें तो आप सरकारी के लिए अप्लाई करें या फिर किसी अच्छे प्राइवेट स्कूल में पढ़ाएं। दोनों ही रास्ते आप के लिए अच्छे है आजकल ऐसे ऐसे प्राइवेट स्कूल है जिनमे सरकारी टीचर से भी ज्यादा सैलरी मिलती है – उदाहरण के रूप में – CMS, Jaipuriya, SKD, LPS, San Jose, San Francis जैसे स्कूल के टीचरों की सैलरी (80,000/90000 PM) होती है, मगर ऐसे स्कूल में बहुत Well Qualify लोगों को ही लिया जाता है।

बीएड करने के बाद आप किन – किन पदों पर सरकारी और प्राइवेट जॉब पा सकते है ?

Teacher
Policy Analyst
Writer, Editor, Publisher/ Researcher
Communicator, Public Relations Officer
Speech Writer, Travel Writer, Blogger/ Reviewer
Postsecondary Hindi Teacher
Arts Administrator, Developer/ Manager, etc.

बीएड करने के बाद आप प्राइमरी, उच्य प्राथमिक, जूनियर हाई स्कूल के सरकारी और प्राइवेट स्कूल से नौकरी पा सकते है। जिसमे आप को सैलरी के रूप में 40 से 50 हजार रुपये महीने तक मिल सकते है (अगर आप सरकारी नौकरी करते है तो ?) प्राइवेट में तो ….? अगर अच्छा प्राइवेट स्कूल है तो आप सरकारी से ज्यादा सैलरी पा सकते है।

B.Ed Admission Fees – Private & Govt Colleges – B.ed Fees Details

आज के समय में बीएड करने के लिए प्राइवेट कॉलेज की फीस 57,500 से 78 हजार के बीच तक जाती है जबकि सरकारी कॉलेज से बीएड करने के लिए केवल 8 से 10 हजार रूपये ही लगते है। यह फीस दो सालों की होती है। अगर आप ignou से बीएड करते है तो आप को लगभग 10 से 15 हजार तक की फीस देनी पड़ सकती है।

अगर आप को टीचर लाइन पसंद है तो आज ही से बीएड करने की सोचे, टाइम बर्बाद न करें क्योंकि, अगर आप बीएड कर लेते है तो आप कभी न कभी टीचर के लिए जॉब पा सकते है कम्पटीशन का जमाना है इसलिए, अगर आप पढाई में अच्छे है , तभी इस फील्ड में आएं वरना आप के लिए बहुत सारे Option है, क्योंकि अब टीचर बनाना इतना आसान नहीं रहा है। अच्छे पढ़े लिखों के लिए कोई चीज नहीं होती है, वो तो…?

कुछ राज्यों की सरकारों ने अब TET के बाद भी एक परीक्षा कराने पर बिचार कर रही है इसका सबसे बड़ा उदहारण अभी कुछ दिनों पहले उत्तर प्रदेश में देखने और सुनने में आया था। अब आने वाले दिनों में जब भी टीचर की भर्ती उत्तर प्रदेश में निकलेगी तो उसमे टेस्ट के जरिये भर्ती करने पर सरकार बिचार कर रही है। TET के बाद एक और एग्जाम ?

UP B.ed Course 2018 Fees Structure of B.ed, up b.ed course details in hindi, b.ed kya hai, b.ed course details, UP B.Ed Selection Procedure & Expected Cut Off?

अगर आप को यह जानकारी पसंद आयी हो तो शेयर जरूर करियेगा।

IGNOU Admission Form – 2018 for Various Courses & Programs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *